Kuldeep Yadav

भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का इस वक्त खराब पैच चल रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह स्क्वाड का हिस्सा तो बने हुए हैं, मगर मैदान पर उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिल रहे हैं। वहीं, जो मौके मिले, उन्हें भुनाने में भी खिलाड़ी नाकामयाब रहा। मगर अब कुलदीप यादव ने खुलासा किया है कि वह अपनी बल्लेबाजी पर काम कर रहे हैं और वक्त आने पर अपनी काबिलियत दिखा देंगे।

आने वाले समय में बनाऊंगा रन

kuldeep yadav

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की बल्लेबाजी उनके लिए एक नेगेटिव प्वॉइंट बन चुकी है, क्योंकि बीते कुछ वक्त में बल्लेबाजी को गहराई देने के लिए टीम मैनेजमेंट ने उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में वॉशिंगटन सुंदर को प्राथमिकता दी गई। जिसके बाद अब आईएनएस से बात करते हुए कुलदीप ने खुलासा किया है कि वह अपनी बल्लेबाजी पर काम कर रहे हैं। कुलदीप यादव ने कहा,

“मैंने हाल ही में अपनी बल्लेबाजी पर काफी काम किया है। मुझे बीते कुछ मैचों में बल्लेबाजी करने के ज्यादा मौके नहीं मिले। लेकिन मैंने बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर पाजी के साथ काम किया है। मुझे लगता है कि मैं आने वाले समय में रन बनाऊंगा। मेरे पास बल्ले से जो भी कौशल हैं, मैं उसका उपयोग करूंगा।”

मेरा डिफेंस है अच्छा

भारतीय कप्तान विराट कोहली तीनों ही फॉर्मेट में बल्लेबाजी को गहराई देने पर विश्वास करते हैं। ऐसे में वह उन गेंदबाजों को चुनते हैं, जो बल्ले के साथ भी रन बनाने में सक्षम होते हैं। ऑस्ट्रेलिया में भी गाबा टेस्ट मैच में कुलदीप से पहले अजिंक्य रहाणे ने वॉशिंगटन सुंदर की बल्लेबाजी को देखते हुए ही डेब्यू का मौका दिया था। Kuldeep Yadav का मानना है कि उनका डिफेंस अच्छा है। उन्होंने आगे कहा,

“मेरा डिफेंस बहुत अच्छा है। मैं ऑस्ट्रेलिया में शॉट्स खेलने पर बहुत काम कर रहा था जिन क्षेत्रों में आप तेज गेंदबाजों के खिलाफ रन कर सकते हैं मैं उन क्षेत्रों पर भी काम कर रहा हूं।”

आईपीएल की तैयारियों में जुटे हैं Kuldeep Yadav

kuldeep yadav

वनडे में कुलदीप यादव ने 13.11 के औसत से बल्लेबाजी की है और उनका सर्वोच्च स्कोर 19 का है। कुलदीप यादव 63 मैचों में सिर्फ 21 बार बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं लेकिन वह 12 मौकों पर नॉट आउट रहने में कामयाब रहे हैं। चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़कर आईपीएल 2021 की तैयारियों में जुटे हुए हैं। मगर अभी भी उनके आईपीएल 2021 में खेलने पर संशय की स्थिति बनी हुई है।