प्रसिद्ध कृष्णा

भारतीय टीम में जब भी कोई खिलाड़ी अपना डेब्यू मैच खेलता हैं, तो उसका सपना होता है कि वो पहले मैच में दमदार प्रदर्शन करके अमिट छाप छोड़े, जिससे उसे हमेशा क्रिकेट प्रेमियों के बीच याद रखा जाएं। ऐसा ही कुछ कारनामा प्रसिद्ध कृष्णा ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में किया है। लेकिन प्रसिद्ध कृष्णा का यह सफर इतना आसान नहीं रहा है, यह तक पहुंचे में उन्हें कड़ा पसीना बहाना पड़ा हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ किया डेब्यू

प्रसिद्ध कृष्णा

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज 25 वर्षीय प्रसिद्ध कृष्णा ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन करके सभी का दिल तो जीता ही, साथ में  कृष्णा के नाम अब भारत की तरफ से वनडे मे डेब्यू करते हुए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकडे भी दर्ज हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने नोएल डेविड का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। डेविड ने इससे पहले 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे।

प्रसिद्ध कृष्णा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में चार विकेट चटकाए। वह वनडे में इंटरनेशनल में डेब्यू पर चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। कृष्णा ने 8.1 ओवर में 6.60 की इकोनॉमी से साथ 54 रन देकर चार विकेट चटकाए, इसमें एक मेडन ओवर भी शामिल रहा। कृष्णा ने जेसन रॉय (46), बेन स्टोक्स (1), सैम बिलिंग्स (18) और टॉम करन को (11) रनों के स्कोर पर चलता किया। जिसकी बदौलत इस मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 66 रनों से करारी शिकस्त दी।

कौन हैं, प्रसिद्ध कृष्णा

prasidh krishna 1 1

कर्नाटक के 25 वर्षीय गेंदबाज को घर से  ही खेल का माहौल मिला। इनके पिता क्रिकेट के  खिलाड़ी थे, जबकि मां वॉलीबॉली खिलाड़ी रह चुकी थी। कृष्णा ने बहुत जल्द ही घरेलू क्रिकेट में जगह बना ली और 2016-17 में उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ पहली बार प्रथम श्रेणी में क्रिकेट खेलने का मौका मिला था। इसमें उन्होंने कर्नाटक की ओर से सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए। जब टूर्नामेंट खत्म हुआ, तो वो 13 विकेट के साथ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

25 साल के प्रसिद्ध कृष्णा घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलें हैं। हालिया विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने सात मैचों में 24.5 की औसत से 14  विकेट लिए थे। कृष्णा ने 9 फर्स्ट क्लास मैचों में 34 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने दो बार पांच विकेट हॉल लिए। 40 घरेलू टी-20 मैचों में उन्होंने 33 विकेट अपने नाम किए हैं।

आईपीएल में आरसीबी के लिए करते थे नेट्स गेंदबाजी

कोलकाता नाइट राइडर्स

प्रसिद्ध कृष्णा को पहली बार साल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था। तब से वह इस  टीम के सदस्य बने हुए हैं। हालांकि आईपीएल में उनका अब तक का प्रदर्शन खास नहीं रहा है। कृष्णा ने कोलकाता के लिए 24 आईपीएल मैचों में 44.50 की  औसत से 18 विकेट झटके हैं।

हालांकि कोलकाता के लिए चुने जाने से पहले प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल में आरसीबी के लिए नेट बॉलर थे। तब ही आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने कृष्णा को सीमित ओवर क्रिकेट का एक्स फैक्टर गेंदबाज मान लिया था। कृष्णा ने अपने  शुरुआती दिनोंं में  ही केपीएल में खेलते हुए दमदार प्रदर्शन करके सुर्खिया बटोर ली थी।

विराट कोहली ने की तारीफ

कप्तान विराट

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की जीत में अहम भुमिका निभाने वाले प्रसिद्ध कृष्णा की तारीफ करते हुए कप्तान विराट ने कोहली ने कहा, कि वो टी-20 विश्व कप में सरप्राइज पैकेज हो सकते हैं। हालांकि देखना यह होगा कि इस गेंदबाज को न्यूजीलैंड दौरे पर जाने वाली भारत की सीनियर टीम में जगह मिलती है या नहीं, क्योंकि वह इस देश के दौरे पर जाने वाली भारत ‘ए’ टीम का हिस्सा नहीं हैं।