hardik pandya dinesh karthik

Dinesh Karthik: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय वेस्टइंडीज़ दौरे पर गई हुई है. पाँच मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है. वेस्टइंडीज़ की टीम सिर्फ दूसरा टी20 मैच जीती है वहीं टीम इंडिया ने अब तक कुल दो मैचों में जीत दर्ज की है.

भारतीय टीम के लिए दिनेश कार्तिक पहले टी20 मैच में जीत के हीरो साबित हुए तो वहीं तीसरे टी20 में सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. पहले टी20 में कार्तिक ने 19 गेंदों में 41 रन की तूफानी पारी खेल कर विंडीज़ टीम के जीत के सपने को तोड़ दिया.

आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन के बाद से ही कार्तिक (Dinesh Karthik) को टीम इंडिया में एक फिनिशर के तौर पर देखा जा रहा है. उनसे उम्मीद है कि वे निचले क्रम में आकर तेज़ रन बनाएं जो कि और ऐसा कर वे टीम इंडिया के लिए मैच पलट सकें. मौजूदा समय के कमबैक हीरो कहे जा रहे दिनेश कार्तिक पर पूर्व विश्व विजेता ने एक बड़ा बयान दिया है.

विश्व विजेता खिलाडी ने कहा, दिनेश कार्तिक नहीं है फिनिशर

Kris Srikkanth
Kris Srikkanth.

फिनिशर के तौर पर टीम में अपनी वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक भले ही पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हों लेकिन पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ क्रिस श्रीकांत (Kris Srikkanth) के अनुसार कार्तिक को फिनिशर के तौर पर देखा जाना एक बड़ी गलती है.

श्रीकांत के अनुसार 20 ओवर फॉर्मेट में भले ही खेल की परिभाषा थोड़ी बदली हो लेकिन एक फिनिशर का रोल आज भी वही है जिसमे कार्तिक फिट नहीं बैठते हैं.

पूर्व ओपनर बल्लेबाज श्रीकांत (Srikkanth) ने दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की टीम इंडिया में भूमिका पर बात करते हुए कहा,

आपके लिए फिनिशर की परिभाषा गलत है. हाँ, दिनेश कार्तिक अच्छा कर रहा है. आईपीएल में भी उन्होंने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया, पिछले कुछ मैचों में इंडिया के लिए मैच जीताऊ पारी खेली लेकिन वो एक फिनिशर नहीं है. दिनेश कार्तिक जो कर रहे है उनको फाइनल टच बोलते है न की गेम फिनिश करना.

सूर्यकुमार यादव की तारीफ में श्रीकांत ने कही ये बड़ी बात

 Suryakumar Yadav
Suryakumar Yadav

क्रिस श्रीकांत (Kris Srikkanth) ने सूर्यकुमार यादव की काफी तारीफ की. उन्होंने बताया की SKY ने टीम इंडिया को अपने दम पर जीत दिलाई और एक अनुभवी फिनिशर की तरह अपनी पारी को सँभालते हुए टीम को हार से निकाला. उन्होंने कहा,

‘सूर्यकुमार यादव  (Suryakumar Yadav) को ले लीजिए. हमने देखा कि उसने इंग्लैंड में लगभग अकेले दम पर मैच जीत लिया. यही होता है एक फिनिशर का रोल. हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत को आप फिनिशर कह सकते हैं… इसके अलावा हमारे कप्तान (रोहित शर्मा) ओपनिंग कर सकते हैं और बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 17वें ओवर तक खेल सकते हैं उन्हें भी मैं एक फिनिशर ही कहूँगा.’

असली फिनिशर कौन होता है इस पर भी दिया जवाब

Dinesh Karthik
Dinesh Karthik

‘अगर हम असली फिनिशर की बात करे तो वो सिर्फ 16-20 ओवर के बीच नहीं खेलता है. फिनिशर वो होता है जो 8 या 9 ओवर से ही मैच को अपने हिसाब से चलाते हुए टीम को आखरी में जीत दिलवाए. मैच में कम से कम हाफ सेंचुरी तो लगाये. दिनेश का रोल उनको पता है और वो बखूबी निभा भी रहा है लेकिन उनको फिनिशर नहीं कहा जा सकता है.’

कार्तिक (Dinesh Karthik) ने साल 2004 में टीम के लिए डेब्यू किया था. लेकिन अब अपनी वापसी पर उनका टारगेट इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप जिताना है. अब ऐसे समय पर जब टीम इंडिया एशिया कप 2022 के दरवाज़े पर खड़ी है, श्रीकांत ने कार्तिक की टीम इंडिया में भूमिका को लेकर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. देखना दिलचस्प होगा कि फैंस श्रीकांत के इस बयान को किस तरह से अपनाते हैं.