Kraigg Brathwaite

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) अपनी दमदार बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड टीम के गेंदबाजों को बौना साबित कर दिया. इस खिलाड़ी को आउट करने के लिए इंग्लैंड के गेंदबाजों को 12 घंटे कड़ी मेहनत करनी पड़ी. क्रेग ब्रैथवेट की ये पारी क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गई. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच बारबाडोस में दूसरा टेस्ट मैच  खेला जा रहा है. जिसमें क्रेग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) ने 489 गेंदों का सामना किया और लगभग 710 मिनट बल्लेबाजी की.

Kraigg Brathwaite ने रचा इतिहास

Kraigg Brathwaite

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच दूसरे मैच के चौथे दिन का खेल खत्म हो गया है. यह टेस्ट मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा है. मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 507 रनों पर घोषित कर दी. जिसके जबाव में वेस्टइंडीज टीम ने 411 रन बनाने में सफल हो पाई. वेस्टइंडीज  की तरफ से क्रेग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) ने इतिहास की सबसे लंबी पारी खेलते हुए 160 रन बनाए. जिसके लिए उन्होंने 489 गेंदों का सामना किया.

क्रेग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) की ये पारी इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है. क्रेग 489 गेंदों 160 रन बनाकर इतिहास रच दिया. आप सोच रहे होगे कि 160 में बनाकर इतिहास रचने वाली कौन सी बात है, तो आपको बता दें कि क्रेग ब्रैथवेट ने 160 रन बनाने के लिए जो 489 गेंदें झेली और खिलाफ 710 मिनट का समय पिच पर बिताया, जो अपने आप आप में एक विश्व रिकॉर्ड बन गया. ये क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे लंबी पारी है. इससे पहले ब्रायन लारा ने  इंग्लैंड के खिलाफ ही 2004 में  778 मिनट बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बनाया था.

सबसे लंबी पारी खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बने

Kraigg Brathwaite

क्रिकेट में इतिहास बनते ही टूटने के लिए है. ऐसा खेल पंड़ित मानते हैं. खेल के मैदान में कुछ भी संभव है. मैदान बड़े बड़े रिकॉर्ड धाराशाही होते हुए देखा गया है. वेस्टइंडीज टीम के पूर्व खिलाड़ी ब्रायन लारा (Brian Lara) का नाम जहन में आते ही उनकी सबसे लंबी पारी तुरंत लोगों को ध्य़ान आ जाती है. साल 2004 में ब्रायन लारा के नाम इंग्लैंड के खिलाफ ही 400 रन की पारी खेली थी. जिसमें उन्होंने लगभग 778 मिनट बल्लेबाजी कर रिकॉर्ड बनाया था.

उसके बाद वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट (Kraigg Brathwaite) उस रिकॉर्ड केआसपास पहुंचने में सफल हो पाए. क्रेग ब्रैथवेट ने 160 रन बनाने के लिए जो 489 गेंदें झेली और खिलाफ 710 मिनट का समय पिच पर बिताया. इस लिहास से क्रेग ब्रैथवेट लंबी पारी खेलने वाले दूसरे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बन गये है.