Rahane Kohli 780x470 1

भारतीय क्रिकेट टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज को ऐतिहासिक अंदाज से जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखा है। तभी से विश्व क्रिकेट में विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी को लेकर चर्चा चल रही है। मगर अब इस बीच भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में अंतर बताया है।

विराट-रहाणे समान शैली में करते हैं कप्तानी

अजिंक्य रहाणे
DHARAMSHALA, INDIA MARCH 28: India’s Virat Kohli and Ajinkya Rahane receive the trophy from the former Indian cricket player Sunil Gavaskar after winning the series during the day 4 of their fourth test cricket match in Dharmsala.(Photo by Pankaj Nangia/India Today Group/Getty Images)

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी को लेकर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ये साफ कर दिया है कि ये दोनों ही एक ही तरीके से टीम की कप्तानी करते हैं। मगर साथ ही अश्विन ने दोनों की कप्तानी का सबसे बड़ा अंतर भी ढूंढ निकाला है। अश्विन ने  टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि

“कोहली और रहाणे दोनों एक समान शैली में टीम का नेतृत्व करते हैं लेकिन जो बात दोनों को अलग करती है वह यह है कि विराट खुद को अधिक व्यक्त करते हैं और बातें करते हैं, जबकि दूसरी ओर, रहाणे शांत और संतुलित हैं।”

समान है दोनों की कप्तानी

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहला मैच शर्मनाक तरीके से गंवाया था। मगर फिर अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली और टेस्ट सीरीज में भारत की वापसी ही नहीं कराई बल्कि 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। अश्विन ने दोनों की कप्तानी के बारे में  बात करते हुए आगे कहा,

“जब कप्तानी की बात करते हैं, तो लोग जिस तरह की तुलना करना पसंद करते हैं, उससे मैं पूरी तरह से हैरत में पड़ जाता हूं। मुझे लगता है कि ड्रेसिंग रूम में गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों और अन्य लोगों के कारण इस भारतीय टीम के अतीत में कुछ अद्भुत परिणाम आए हैं। विराट अधिक भावुक, संवादवाले और आपके चेहरे पर जवाब देते हैं, जबकि रहाणे ये तीन चीजें नहीं करते हैं। लेकिन जिस तरह से उन्होंने टीम की कप्तानी की वह काफी हद तक समान है।”

5 फरवरी से इंग्लैंड-भारत होंगे आमने-सामने

जो रूट

भारतीय क्रिकेट टीम अब अगली बार इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सामने एक्शन में नजर आएगी। दोनों टीमों के बीच 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज के साथ ही टूर की शुरुआत होगी। पहला मुकाबाल चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। एक तरफ भारत, ऑस्ट्रेलिया के चारों खाने चित्त करके मैदान पर उतरने वाला है, तो वहीं इंग्लैंड ने भी श्रीलंका को उसके घर पर क्लीन स्वीप किया है। यकीनन ये सीरीज बेहद रोमांचक होने वाली है।