jpg 6

फैब चार में सबसे अच्छा कौन है? यह एक ऐसा सवाल है, जिससे क्रिकेट पंडित आमतौर पर निपटने की कोशिश करते हैं. पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ के लिए इसका जवाब स्पष्ट है. यह भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं. यूसुफ का मानना ​​है कि कोहली तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ हैं और यह उनके रिकॉर्ड बोलते हैं.

कोहली खेल के तीनों रूपों में 50 से अधिक औसत करने वाले बल्लेबाज हैं. टेस्ट में विराट का औसत 53.63, एकदिवसीय प्रारूप में 59.34 और टी20I संस्करण में 50.8 है.  

अन्य बल्लेबाजों में रोहित शर्मा ने जहां सीमित ओवर में महारथ हासिल की है, तो वहीं स्टीव स्मिथ ने टेस्ट में बेस्ट बनकर दिखाया है. जो रूट और केन विलियमसन भी तीनों रूपों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन वे महान विराट कोहली के करीब नहीं हैं.

युसूफ ने अपने बयान में कही ये बात

2019 6image 19 58 398069127mohammedyusufcricket.jp ll

यूसुफ ने कहा कि कोहली की दबाव को संभालने की क्षमता अविश्वसनीय है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोहली ने रोहित शर्मा और शिखर धवन के साथ भारतीय बल्लेबाजी का भार अपने कंधों पर उठाया है. स्पोर्टस्टार से बात करते हुए युसूफ ने कहा,

“आज के समय में, काफी अच्छे खिलाड़ी हैं- रोहित शर्मा, जो रूट, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन, लेकिन कोहली फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ हैं. जिस तरह से वह बल्लेबाजी करते है, जिस तरह से वह प्रत्येक पारी और स्कोर में दबाव को संभालता है या जिस तरह से वह खेलता है – वह अविश्वसनीय है. ”

कोहली के रिकॉर्ड देते है गवाही

Virat

विराट कोहली ने एकदिवसीय प्रारूप पर अपना दबदबा बनाया और लक्ष्य का पीछा करते हुए उनका रिकॉर्ड अद्भुत है. उनके नाम पर 43 वनडे शतक हैं, जिनमें से 26 दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए आए हैं. इसके अलावा, कोहली पहले ही 21000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बना चुके हैं और 70 शतक लगा चुके हैं.

कोहली तीनों रूपों में सबसे लगातार बल्लेबाज रहे हैं. विराट के तीनों फॉर्मेट में बल्लेबाजी करना का स्टाइल एकदम समान देखने को मिलता है. साथ ही वह कभी भी बड़ा शॉट खेलने के लिए जल्दी नहीं दिखाते, यही एक कारण भी है कि उनको ओय्त करना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं हो पाता.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...