indian cricket team

IND vs SA: भारत दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट श्रृंखला 2-1 से हारने के बाद अब वनडे सीरीज़ भी गवा चुका है. बता दें कि केएल राहुल (KL Rahul) की आगुआई में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शुरुआती 2 मैच हारकर सीरीज़ गवा चुकी है.

ऐसे में अब कल केपटाउन में खेले जाने वाला तीसरा एकदिवसीय मुकाबला दोनों टीमों के बीच एक औपचारिकता रह गई है. वहीं एक खिलाड़ी ने भारत की ओर से इतना खराब प्रदर्शन किया है कि अब शायद ही उनको तीसरे मुकाबले में खेलने का मौका मिलेगा. कप्तान राहुल (KL Rahul) ने इस खिलाड़ी पर काफी भरोसा जताया था लेकिन ये बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी में पूरी तरह फ़ेल हो गया.

KL Rahul ने वेंकटेश अय्यर को प्लेइंग 11 में डालकर की गलती

Venkatesh-Iyer

इस श्रृंखला में भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने वेंकटेश अय्यर पर काफी भरोसा जताके ऋतुराज गायकवाड़ की जगह टीम में उनको शामिल किया था. लेकिन अय्यर पूरी तरह इस श्रृंखला में फ्लॉप हो गए. गेंदबाज़ी समेत बल्लेबाज़ी में भी वेंकटेश कुछ नहीं कर पाए. आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मुकाबले में वेंकटेश अय्यर को गेंदबाज़ी करने का मौका तो नहीं मिला, लेकिन जब बल्लेबाज़ी आई तो टीम काफी मुश्किल में थी, और उनसे एक अच्छी पारी की उम्मीद की जा रही थी.

ग़ौरतलब है कि वेंकटेश पहले एकदिवसीय मुकाबले में सिर्फ 2 रन बनाकर ऑउट हो गए. हालांकि इसके बाद भी कप्तान (KL Rahul) और मैनेजमेंट ने उनपर भरोसा जताया और करो या मरो वाले दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भी उन्हें मौका दिया. लेकिन दूसरे मुकाबले में भी अय्यर ने अपने प्रदर्शन से सबको काफी निराश किया. वेंकटेश अय्यर का पास दूसरे मुकाबले में भी एक अच्छी और एक लंबी पारी खेलने का सुनहरा मौका था. वहीं उनको एक स्टार्ट भी मिल गया था.

लेकिन वे उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए. ऐसे में वेंकटेश की 33 गेंदों पर 22 रन की धीमी पारी ने और दबाव डाल दिया जिसके चलते भारत अपने लक्ष्य से कुछ रन कम बना पाई. वहीं जब दूसरे मुकाबले में कप्तान राहुल ने वेंकटेश अय्यर को गेंद सौंपी तो अय्यर ने 5 ओवर डाले और बिना कोई विकेट लिए 28 रन दिए. ऐसे में वह गेंदबाज़ी में भी कुछ खास परफॉरमेंस नहीं कर पाए. वहीं अगर इनकी जगह ऋतुराज गायकवाड़ को खिलाया जाता तो टीम इंडिया की बल्लेबाज़ी काफी मज़बूत हो जाती. अब लगभग तीसरे मुकाबले में वेंकटेश अय्यर का प्लेइंग 11 से बाहर होना तो तय है..

ऋतुरज गायकवाड़ की हो सकती है टीम में एंट्री

ruturaj-gaikwad

ऋतुराज गायकवाड़ इंडियन क्रिकेट के एक उभरते हुए सितारे हैं. इन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार बल्लेबाज़ी करके टीम इंडिया के लिए व्हाइट बॉल क्रिकेट में अपना डेब्यू कर लिया है. लेकिन इस खिलाड़ी को उतने मौके नहीं मिले.

आपको बता दें कि ऋतुराज लंबी पारी खेलने के लिए अक्सर जाने जाते हैं. उनके सामने बड़े से बड़ा गेंदबाज़ भी फींका पड़ता दिखाई देता है. उन्होंने आईपीएल के 2021 एडिशन में सबसे ज़्यादा रन बनाए थे और अपने दम पर चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल का चौथा खिताब भी जितवाया था. एक बार अगर गायकवाड़ सेट हो जाएं तो इनका आक्रामक अंदाज़ सभी गेंदबाज़ों के पसीने छुटवा देता है.

ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में 16 मुकाबले खेले थे, जिसमे उन्होंने गज़ब की बल्लेबाज़ी करते हुए 636 रन ठोक डाले थे. ऋतुराज एक एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी खिलाड़ी हैं ओर बेहद जल्दी हम इनको भारतीय टीम के लिए लगातार खेलते हुए देखेंगे. बहरहाल, हम ऋतुराज गायकवाड़ को कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतिम ओर तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में वेंकटेश अय्यर की जगह खेलते हुए दिख सकते हैं.