KL Rahul
KL Rahul

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैच की टेस्ट सीरीज जारी है। गुरुवार को जोहान्सबर्ग में इस टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट खत्म हुआ। इस मैच में भारतीय टेस्ट टीम के रेगुलर कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में के. एल राहुल टीम को लीड कर रहे थे। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले रोहित की गैरमौजूदगी में KL Rahul को टेस्ट टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया था। अब दूसरे टेस्ट में हार के बाद के.एल राहुल की कप्तानी पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

KL Rahul की कप्तानी में खमियां

KL Rahul On South Africa

दरअसल, जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी इनिंग के दौरान भारतीय गेंदबाज किसी भी तरीके से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर प्रेशर डाल नहीं पाए। इसका जिम्मेदार राहुल की कप्तानी को माना जा रहा है।

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 118/2 था उस समय KL Rahul ने अगला ही ओवर आश्विन को देकर बल्लेबाजों को सेट होने मौका दिया। क्योंकि बारिश के तुरंत बाद तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल रही थी।

सुनील गावस्कर ने की राहुल की कप्तानी की आलोचना

sunil gavaskar T20 cup

भारत के पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भी राहुल की कप्तानी की आलोचना की है। दिग्गज गावस्कर जिस समय दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर बल्लेबाजी कर रहे थे, उस समय उन्हें बड़ी आसानी से सिंगल दिए जा रहे थे। इसकी वजह मुख्य तौर से खराब फील्ड प्लेसमेंट मानी गई। कहीं ना कहीं इससे ये बात सामने आती है कि केएल को अभी फील्ड सजाने में मुश्किल होती है।

IPL में भी राहुल की कप्तानी ने किया निराश

KL Rahul-RR

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि KL Rahul आईपीएल (IPL) में भी कप्तानी करते नजर आते हैं। राहुल ने आईपीएल के 2 सीजन में पंजाब टीम की कप्तानी की है। लेकिन दोनों ही सीजन में उनकी टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। साल 2022 के आईपीएल (IPL) सीजन में राहुल की अगुवाई में पंजाब ने 14 मैचों में सिर्फ 6 मैच जीते और 8 में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद साल 2021 में भी पंजाब सिर्फ 6 मैच जीतने मे कामयाब हो पाई थी।

अब भारतीय क्रिकेट में के. एल राहुल को फ्यूचर कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है। लेकिन आईपीएल (IPL) मे उनकी कप्तानी का प्रदर्शन और गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका में मेजबान टीम के हाथों दूसरे टेस्ट मैच मे मिली हार के बाद राहुल की कप्तानी पर सवाल उठना लाजमी है। लेकिन बतौर बल्लेबाज राहुल का बीते 2 साल का रिकार्ड शानदार है। उन्होंने आईपीएल से लेकर क्रिकेट के हर फॉर्मैट में जमकर रन बनाए हैं।