भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल का मानना ​​है कि केएल राहुल आगामी टी 20 क्रिकेट कप में टीम के लिए एक शॉर्ट टर्म विकेटकीपर की भूमिका में देखे जा सकते हैं. पार्थिव का ऐसा मानना है कि टी20 प्रारूप में राहुल एक कीपर का किरदार निभा सकते है, लेकिन हर एक फॉर्मेट में मुख्य विकेटकीपर का रोल उनके लोए मुश्किल होगा.

अनुभवी पार्थिव पटेल ने बातों ही बातों में इस बात का इशारा दिया कि टीम मैनेजमेंट को केएल राहुल के स्थान पर एक बार फिर से ऋषभ पंत के नाम पर विचार करना चाहिए. आप सभी को याद दिला दे, कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल की शुरुआत में खेली गयी वनडे के सीरीज के दौरान पंत चोटिल हो गये थे और उसके बाद से ही लोकेश राहुल को बतौर विकेटकीपर अंतिम ग्यारह में देखा गया.

मिले मौके पर राहुल ने मारा चौका

KL Rahul Action Images via Reuters 1551247586 1

केएल राहुल ने भी विकेटकीपिंग के बढ़िया मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया और न्यूजीलैंड दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. कीवी टीम के विरुद्ध वह पांच टी20I मुकाबलों में सबसे अधिक 224 रन बनाने में सफल रहे और उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज से भी नवाजा गया.

ऋषभ पंत के फिट हो जाने के बाद भी टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली ने राहुल के साथ ही बतौर विकेटकीपर मैदान पर उतरने का फैसला किया. इतना ही नहीं विराट में तो यह बात एकदम साफ़ कर दी कि मौजूदा समय में केएल राहुल ही विकेटकीपर की भूमिका म,इ नजर आएंगे और वनडे में हम उनको एक फिनिशर के रूप में भी देख रहे है.

शॉर्ट टर्म विकेट कीपर हैं राहुल

pat4

भारत के लिए 25 टेस्ट , 38 एकदिवसीय और दो टी20I खेलने वाले पार्थिव पटेल ने हाल में ही फैनकोड से बातचीत के दौरान कहा,

‘’इस वक्त केएल राहुल, मुझे लगता है कि राहुल आपके के लिए एक तरीके से फिलहाल तो ठीक हैं अगर आप विश्व कप के बारे में सोच रहे हैं. वह विश्व कप के दौरान आपके लिए यह भूमिका निभा सकते हैं इसमें मुझे जरा भी शक नहीं है.’’

मिले मौके पर फ्लॉप हुए ऋषभ

rishabh pant reuters file 1588346892

विश्व कप 2019 के बाद से ऋषभ पंत को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के रूप में देखा जा रहा था लेकिन वह लगातार मिले मौकों पर फ्लॉप ही रहे. वनडे और टी20 किसी भी फॉर्मेट में उनके बल्ले से रन नहीं निकले. आलम यहाँ तक रहा कि घरेलू टेस्ट सीरीज में पंत को ड्रॉप कर रिद्धिमान साहा को अंतिम ग्यारह में शामिल किया गया.

ऑस्ट्रेलिया सीरीज और न्यूजीलैंड के पूरे दौरे पर ऋषभ पंत सिर्फ टीम इंडिया के खिलाड़ियों को पानी पिलाते हुए नजर आये थे.

Pant Dhoni

पटेल ने कहा कि पंत में प्रतिभा है और इसलिए वह शहर की बात करते हैं जब वह इस प्रदर्शन के लिए नहीं होते हैं. पार्थिव ने पंत को घरेलू स्तर पर वापस जाने की सलाह दी जब वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आउट ऑफ फॉर्म हो गए.  पटेल ने ऋषभ को लेकर कहा,

‘’ऋषभ पंत के अंदर वो बात है, इसमें तो कोई शक ही नहीं है. अगर मैं अपने आप को उनकी जगह रखता हूं जब कि मैं 17-18 साल का था, मेरे कुछ एक सीरीज अच्छे नहीं गए थे. घरेलू क्रिकेट में वापस गया और फिर एक दो साल बिताया इससे मुझे काफी मदद मिली. मैं जब भी पंत से मिला, उनसे हर बार यही बात कहा है कि लोग अगर आपके बारे में बातें कर रहे तो इसका मतलब साफ है कि आपके अंदर टैलेंट है.”

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...