810255 5

आईपीएल 2020 का 12वां मैच कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आज खेला जा रहा है. इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

राजस्थान कोलकाता के खिलाफ इस मैच में जीतकर आईपीएल 2020 की अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज करना चाहेगी. वहीं कोलकाता के पास इस मैच में राजस्थान का विजय रथ रोकने का शानदार मौक़ा होगा.

आकड़ो के आधार पर बराबर हैं दोनों टीमें

kkr vs rr

कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच अभी तक तगड़ी प्रतिद्वंदिता रही है. दरअसल ये दोनों टीमें अब तक आईपीएल इतिहास में 20 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें कोलकाता नाईट राइडर्स ने 10 बार जीत दर्ज की है और राजस्थान रॉयल्स ने भी 10 बार मैच जीते हैं.

ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में दोनों ही टीमें बराबर हैं. हालाँकि आईपीएल 2020 की मौजूदा स्थिति की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स की टीम कोलकाता पर भारी नजर आती है.

जीत की हैट्रिक लगा सकती है राजस्थान

Archer replacement

राजस्थान रॉयल्स इस बार लीग में बिल्कुल अलग नजर आ रही. लगातार जीत के बाद खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे हुए हैं. इसलिए इस बात की बेहद कम संभावना है कि राजस्थान रॉयल्स जीत की लय को खोए. दूसरी ओर केकेआर अब तक खेले दो मैचों में से एक हार चुकी है और इसलिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ केकेआर थोड़ा कमजोर नजर आ रही है. दोनों टीमों के बीच मौजूदा प्रदर्शन के आधार से फासला काफी ज्यादा है.

मौजूदा समय में राजस्थान रॉयल्स के सारे खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे. पिछले मैच में ही किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ कप्तान स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन और राहुल तेवतिया ने अर्द्धशतक जड़े. इन बल्लेबाजों के दम पर ही राजस्थान  की टीम पंजाब के खिलाफ विशाल लक्ष्य को हासिल कर पाई थी. वहीं कोलकाता के लिए केवल शुभमन गिल और इयोन मॉर्गन ही फॉर्म में दिखे हैं.

कप्तान दिनेश कार्तिक और तोफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल बल्ले के साथ आउट ऑफ़ फॉर्म दिखाई दिए हैं. राजस्थान रॉयल्स के पास बल्लेबाजी के साथ- साथ गेंदबाजी भी मजबूत है केकेआर के खिलाफ जोफ्रा आर्चर खतरनाक गेंदबाजी करते हैं तो जीत पक्की है. राजस्थान की इतनी शानदार फॉर्म को देखकर कहा जा सकता है कि ये टीम इस मैच में जीत की हैट्रिक लगा सकती है.

पिच रिपोर्ट

pitch

अभी तक दुबई की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल रही है. लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों को देखें तो इस पिच पर स्पिनर्स को भी काफी सफलता मिली है. हालाँकि ओस इस मैच में ओस बड़ा अंतर पैदा कर सकती है, जैसा की हमने आरसीबी और मुंबई के दुबई में खेले गए पिछले मुकाबले में देखा भी है.

इसी कारण जो भी टीम इस पिच पर टॉस जीतेगी वो गेंदबाजी का फैसला कर सकती है, ताकि उसे ओस का फायदा मिल सके. इस पिच का पार स्कोर 170 रन है, इसी कारण यदि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने इस पिच पर 170 से अधिक रन बना लिए तो इसे हासिल करना आसान नहीं होगा. आपको बता दें कि आईपीएल 2020 में अभी तक इस ग्राउंड पर 150 से अधिक का स्कोर चेस नहीं हो सका है.

राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला

आपको बता दें कि इस मैच का टॉस राजस्थान रॉयल्स के पक्ष में गिरा है, जिसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करने का फैसला किया है. इस मैच में स्टीव स्मिथ और दिनेश कार्तिक ने अपनी-अपनी टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

डी e1601470073806

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन- शुभमन गिल, सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती.

राजस्थान रॉयल्स की इलेवन- जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ(कप्तान), संजू सैमसन, राहुल तेवतिया, रोबिन उथप्पा, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, टॉम करन, जयदेव उनादकट, अंकित राजपूत.