डी e1601470073806

आईपीएल 2020 का 12वां मैच कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 30 सितंबर को खेला जाएगा. इस मैच में जहाँ एक तरफ कोलकाता नाईट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मुकाबले में शानदार जीत के साथ मैदान में उतरेगी.

वहीँ स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मिली दो अद्भुद जीत के साथ मैदान में उतरेगी. राजस्थान रॉयल्स की टीम कोलकाता के खिलाफ इस मैच में जीतकर आईपीएल 2020 की अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज करना चाहेगी. वहीं कोलकाता के पास इस मैच में राजस्थान का विजय रथ रोकने का शानदार मौक़ा होगा.

शानदार लय में राजस्थान रॉयल्स की टीम

Eih1 XHWkAAz9E

राजस्थान रॉयल्स को शुरू से छुपा रुस्तम माना जा रहा था और उसने टूर्नामेंट की शुरुआत में ही अपना यह लक्षण जाहिर कर दिया. पिछले मैच में उसने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 224 रन के रेकॉर्ड लक्ष्य को हासिल किया. रॉयल्स ने अपने दोनों मैच जीते हैं और उसने बड़ी आसानी से 200 रन की संख्या को पार किया है.

रॉयल्स इन सफलताओं में संजू सैमसन और राहुल तेवतिया का योगदान अहम रहा है जो अब तक स्टार खिलाड़ियों पर भारी पड़े हैं. हरियाणा के ऑलराउंडर तेवतिया ने किंग्स इलेवन के खिलाफ पिछले मैच में 31 गेंदों पर 53 रन बनाकर मैच का पासा पलट दिया था. उनकी इस पारी से रॉयल्स ने तीन गेंद शेष रहते हुए ही 224 रन का लक्ष्य हासिल कर दिया था.

तेवतिया ने एक समय 19 गेंदों पर आठ और फिर 23 गेंदों पर 17 रन बनाए थे लेकिन अचानक ही उनके अंदर का आक्रामक बल्लेबाज जाग उठा और उन्होंने तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल के एक ओवर में पांच छक्के लगाकर मैच का नक्शा बदल दिया, लेकिन रॉयल्स की पहली दो जीत के नायक केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज सैमसन रहे. उन्होंने लगातार दो अर्धशतक जमाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 214.86 है.

इससे उन्होंने भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के स्थान के लिए फिर से अपना दावा पेश कर दिया है. कप्तान स्टीव स्मिथ ने भरोसमंद की भूमिका निभायी है. उन्होंने दो अर्धशतक लगाए हैं जबकि सलामी बल्लेबाज जोस बटलर से टीम को धमाकेदार पारी का इंतजार है.

कोलकाता के लिए अहम होगी मॉर्गन और रसेल की फॉर्म

karthik russell pti

ऐसी स्थिति में अगर केकेआर को रॉयल्स की बराबरी करनी है या उससे आगे निकलना है तो उसके सबसे बड़े स्टार आंद्रे रसल और इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयान मॉर्गन को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. मॉर्गन और रसेल को अभी तक कम मौके मिले हैं क्योंकि उन्हें बल्लेबाजी क्रम में पांचवें और छठे नंबर पर उतारा गया. केकेआर का टीम प्रबंधन इस मैच में उन्हें ऊपरी क्रम में उतार सकता है.

विशेषकर कैरेबियाई क्रिकेटर को जिन्होंने पिछले सत्र में 204.81 के स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाए थे. केकेआर को अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा लेकिन दूसरे मैच में उसने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अच्छी वापसी की. प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के नाबाद अर्धशतक और मोर्गन की तूफानी पारी से केकेआर ने दो ओवर शेष रहते ही 145 रन के लक्ष्य को हासिल कर दिया था.

लेकिन रॉयल्स की बल्लेबाजी को देखते हुए कोई भी लक्ष्य सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है. इसके अलावा सत्र के दोनों सुपर ओवर दुबई में खेले गये हैं. यह स्थान दोनों टीमों के लिए नया है क्योंकि वे इस सत्र में यहां अपना पहला मैच खेलेंगी. रिकार्ड के लिये बता दें कि अब तक यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने सभी पांचों मैच जीते हैं.

हेड टू हेड

810255 5

कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच अभी तक तगड़ी प्रतिद्वंदिता रही है. दरअसल ये दोनों टीमें अब तक आईपीएल इतिहास में 20 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें कोलकाता नाईट राइडर्स ने 10 बार जीत दर्ज की है और राजस्थान रॉयल्स ने भी 10 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में दोनों ही टीमें बराबर हैं.

पिच रिपोर्ट

pitch

दुबई की पिच आमतौर पर स्पिनर्स के लिए काफी मददगार होतीं है, लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों को देखें तो इस पिच पर तेज गेंदबाजों को भी काफी सफलता मिली है. हालाँकि ओस इस मैच में बड़ा अंतर पैदा कर सकती है, जैसा की हमने मुंबई और आरसीबी के पिछले मुकाबले में देखा भी है.

इसी कारण जो भी टीम इस पिच पर टॉस जीतेगी वो गेंदबाजी का फैसला कर सकती है, ताकि उसे ओस का फायदा मिल सके. इस पिच का पार स्कोर 175 रन है, इसी कारण यदि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने इस पिच पर 175 से अधिक रन बना लिए तो इसे हासिल करना आसान नहीं होगा. आपको बता दें कि आईपीएल 2020 में अभी तक इस ग्राउंड पर 150 से अधिक का स्कोर चेस नहीं हो सका है.

मौसम का हाल

Capture 35

राजस्थान और कोलकाता के इस मुकाबले में 30 सितंबर को दुबई का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. तापमान 39 डिग्री से 27 डिग्री तक रहेगा. हवा 21 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलेगी. इस मैच में बारिश की कोई भी आशंका नहीं है.

इसी कारण फैंस को इंद्र देवता से घबराने की आवश्यकता नहीं है. आपको इस मुकाबले के पूरे 40 ओवर देखने को मिलेंगे. हालाँकि इस मैच में भी खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी ( गर्मी ) परेशान करेगी, क्योंकि ह्यूमिडिटी 50 प्रतिशत रहने वाली है. इस मैच में बारिश की संभावना बात करें तो मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है, इसलिए निश्चित रूप से यह करोड़ों क्रिकेट फैंस के लिए काफी ख़ुशी की खबर है.

फैंस को इस मैच में दोनों टीमों के मिलाकर पूरे 40 ओवर देखने को मिलेंगे. क्रिकेटर से लेकर फैंस तक कभी नहीं चाहते हैं कि मैच के दौरान बारिश हो और जिस तरह के आकड़े मौसम विभाग के सामने आ रहे हैं उसे देखकर ये तय है कि 30 सितंबर को दुबई में बारिश नहीं होगी.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

kkr vs rr

कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित प्लेइंग इलेवन- शुभमन गिल, सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती.

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन- जोस बटलर, स्टीव स्मिथ(कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), राहुल तेवतिया, रोबिन उथप्पा, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, टॉम करन, जयदेव उनादकट, अंकित राजपूत.