Photo 1601956616989 1 1024x576 1

आईपीएल 2020 का 21वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता के बीच 7 अक्टूबर को अबुधाबी की शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में होना है. इस मैच में चेन्नई जहाँ पिछले मुकाबले में 10 विकेट से बड़ी जीत के बाद बुलंद हौसले के साथ मैदान में उतरेगी.

वहीं कोलकाता की टीम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने पिछले मुकाबलों में मिली करारी हार को भुलाना चाहेगी. इस मुकाबले को जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के पास बहुमूल्य 2 अंक हासिल करने का मौका होगा.

दिनेश कार्तिक की होगी अग्निपरीक्षा

केकेआर

बड़े-बड़े सितारों की मौजूदगी के बावजूद अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना अनुभव से भरी चेन्नई सुपर किंग्स से होगा. यह मैच कप्तान दिनेश कार्तिक के लिये भी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा जो कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों मोर्चो पर इस सत्र में अभी तक नहीं चल सके हैं.

केकेआर ने इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन को खरीदा लेकिन कार्तिक को ही कप्तान बनाये रखा. कार्तिक अभी तक चार मैचों में 37 रन ही बना सके हैं और उनके कुछ फैसले भी गलत साबित हुए जिससे वह आलोचकों के कोपभाजन बने हुए हैं.

कार्तिक मोर्गन और आंद्रे रसेल से पहले खुद बल्लेबाजी के लिए उतरे और बिग बैश लीग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले टॉम बंटन की जगह सुनील नारायण से ही पारी की शुरूआत कराते रहें जबकि नारायण भी फार्म में नहीं है. वहीं बंटन की तुलना केविन पीटरसन से की जाती है. नारायण ने चार मैचों में सिर्फ 27 रन बनाये हैं और अब बदलाव की सख्त जरूरत है.

केकेआर के पास कई अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन कार्तिक उनका सही इस्तेमाल नहीं कर सके हैं. वहीं पैट कमिंस के खराब फार्म ने भी चिंता बढ़ा दी है. शारजाह में भले ही टीमें 200 के पार रन बना रही हो लेकिन करीबी मुकाबलों में गेंदबाजों का प्रदर्शन निर्णायक साबित होता है. दिल्ली के खिलाफ मोर्गन और राहुल त्रिपाठी जीत के करीब ले ही गये थे लेकिन डेथ ओवरों में दिल्ली के गेंदबाज भारी पड़े.

कार्तिक को अपने गेंदबाजों पर भरोसा करना होगा खासकर भारतीय टीम के स्पिनर कुलदीप यादव पर. उनका अभी तक पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं किया गया और दिल्ली के खिलाफ तो वह टीम में भी नहीं थे.

लय में लौटी चेन्नई सुपर किंग्स

0de1c3fbda688d61b99d90cdff54bf060d996e72c466022c95ed22f160624445

दूसरी ओर यदि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो, चेन्नई की टीम लगातार तीन हार के बाद लय में लौट रही है. महेंद्र सिंह धोनी की टीम अब शीर्ष चार में जगह बनाने को बेताब होगी. धोनी ने लगातार खराब प्रदर्शन के बावजूद टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन पर भरोसा बनाये रखा जिन्होंने पिछले मैच में 53 गेंद में नाबाद 83 रन बनाए.

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ वॉटसन और फाफ डु प्लेसी के बीच रिकार्ड 181 रन की साझेदारी की मदद से चेन्नई ने दस विकेट से जीत दर्ज की.

हेड टू हेड

Untitled design 4

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच अब तक कुल 23 मैच खेले गए हैं, जिसमे से 14 मैच चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने जीते हुए हैं. वहीं 8 मैच केकेआर की टीम ने जीते हुए हैं. इस मैच में चेन्नई के पास केकेआर के खिलाफ अपनी 15वीं जीत का मौका होगा.

वहीं केकेआर के पास अपनी 9वीं जीत का मौका होगा. दोनों टीमों के बीच एक मैच बेनतीजा भी रहा है. इसी कारण आकड़ो के आधार पर चेन्नई का पलड़ा कोलकाता से भारी है.

पिच रिपोर्ट

pitch

अबु धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम की पिच में बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन देखने को मिलता है. इस पिच से तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलती हैं और स्पिनरों का गेंद भी इस पिच पर घूमता है. हालांकि, जो बल्लेबाज इस पिच पर कुछ समय बिताता है.

वह रन भी आसानी से बनाने लगता है, इसलिए इस पिच पर गेंद और बल्ले दोनों का अच्छा संतुलन रहता है. निश्चित रूप से यह मैच काफी रोचक होने वाला है. पहले बल्लेबाजी वाली टीम अगर 170 रन बनाएगी, तो वह एक बहुत अच्छा स्कोर होगा.

कैसा रहेगा मौसम?

Capture 24

चेन्नई और कोलकाता के इस मुकाबले में 7 अक्टूबर को अबुधाबी का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. तापमान 36 डिग्री से 28 डिग्री तक रहेगा. हवा 21 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलेगी. हालाँकि इस मैच में भी खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी ( गर्मी ) परेशान करेगी, क्योंकि ह्यूमिडिटी 51 प्रतिशत रहने वाली है.

इस मैच में बारिश की संभावना बात करें तो मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है, इसलिए निश्चित रूप से यह करोड़ों क्रिकेट फैंस के लिए काफी ख़ुशी की खबर है. फैंस को इस मैच में दोनों टीमों के मिलाकर पूरे 40 ओवर देखने को मिलेंगे.

क्रिकेटर से लेकर फैंस तक कभी नहीं चाहते हैं कि मैच के दौरान बारिश हो और जिस तरह के आकड़े मौसम विभाग के सामने आ रहे हैं उसे देखकर ये तय है कि 7 अक्टूबर को अबुधाबी में बारिश नहीं होगी.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

2 13 e1601983255157

कोलकाता नाइट राइडर्स: शुभमन गिल, सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कमलेश नगरकोटी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती

चेन्नई सुपर किंग्स: मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डू प्लेसिस, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, पियूष चावला, इमरान ताहिर