kkr

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच IPL 2021 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला शारजाह के मैदान पर खेला गया। इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। जहां, दिल्ली की टीम ने बल्लेबाजी में संघर्ष किया और 136 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR ने आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया और 3 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई।

टॉस जीतकर KKR ने चुनी फील्डिंग

KKR

इस सीजन के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में जब दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान टॉस के लिए मैदान पर उतरे, सिक्का उछला और गिरा KKR के कप्तान इयोन मोर्गन के पक्ष में। जहां, टॉस जीतकर केकेआर ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। मैच में दिल्ली ने सैम करन की जगह प्लेइंग इलेवन में मार्कस स्टोइनिस को शामिल किया, वहीं केकेआर अपने विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरा।

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे।

कोलकाता नाइट राइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (डब्ल्यू), सुनील नरेन, शाकिब अल हसन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया 136 का लक्ष्य

KKR

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने शुरुआत तेज तो की, लेकिन उन्हें पहला झटका पृथ्वी शॉ के रूप में पावर प्ले में ही लगा, जब वरुण चक्रवर्ती ने शॉ को 18 (12) पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद शिखर धवन और मार्कस स्टोइनिस के बीच साझेदारी पनप ही रही थी कि तभी शिवम मावी ने स्टोइनिस को 18 (23) पर चलता कर दिया। इसके बाद चक्रवर्ती ने धवन को भी 36 (39) के स्कोर पर चलता किया। यहां से दिल्ली की मुश्किलें बढ़ गईं।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान ऋषभ पंत सिर्फ 6 (6) रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन का शिकार हो गए। हालांकि एक छोर पर श्रेयस अय्यर ने विकेट संभाले रखा। वहीं शिमरॉन हेटमायर को 17वें ओवर की चौथी गेंद पर वरुण चक्रर्ती की गेंद पर शुभमन गिल ने कैच कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मगर तभी थर्ड अंपायर ने नो बॉल चेक की और चक्रवर्ती का पैर लाइन के बाहर था और जिस गेंद पर हेटमायर आउट हुए थे, उसे नो बॉल करार दिया गया और हेटमायर को जीवनदान मिला।

इसके बाद हेटमायर ने अगले ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन के सामने 2 छक्के लगाए, लेकिन एक रन चुराते हुए वह रन आउट हो गए। आखिर में अय्यर ने छक्का लगाकर टीम को 135 के स्कोर पर पहुंचाया। अय्यर 30* (27) और अक्षर पटेल 4* (4) पर नाबाद पवेलियन लौटे। इस तरह दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 136 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया।

KKR ने 3 विकेट से जीता मैच

KKR2

दिल्ली कैपिटल्स के दिए 136 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR की टीम ने शानदार शुरुआत की। टीम की सलामी जोड़ी ने DC के गेंदबाजों की पिटाई करते हुए पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम के लिए जीत का मंच तैयार कर दिया। तभी कगीसो रबाडा ने वेंकटेश अय्यर को 55 (41) के स्कोर पर आउट कर अपनी टीम के लिए पहला विकेट हासिल किया। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी और मैच दिल्ली के हाथ से लगभग निकल ही चुका था।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए नितीश राणा को एनरिक नॉर्टजे ने 13 (12) के स्कोर पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद शुरुआत से बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल 46 (46) रन पर आवेश खान का शिकार हुए। हालांकि वह अपनी टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा चुके थे, मगर यकीनन पारी फिनिश ना करने का अफसोस होगा। इसके बाद दिनेश कार्तिक को कगिसो रबाडा ने शून्य पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए इयोन मोर्गन को एनरिक नॉर्टजे ने शून्य पर बोल्ड कर दिया।

फिर बल्लेबाजी के लिए आए शाकिब अल हसन को आखिरी ओर की दूसरी गेंद पर अश्विन ने LBW कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद अश्विन ने ओवर की चौथी गेंद पर सुनील नरेन गोल्डन डक पर आउट हो गए। दिल्ली ने शानदार वापसी तो की, लेकिन आखिर में राहुल त्रिपाठी ने छक्का (12 (11) रन लगाकर अपनी टीम को लाइन के पार पहुंचााया और 3 विकेट से जीत दिलाई।

इस जीत के साथ ही KKR की टीम ने फाइनल में जगह बना ली है और दिल्ली कैपिटल्स का इस सीजन का सफर यही खत्म हो गया है। अब केकेआर और चेन्नई सुपर किंग्स 15 अक्टूबर को दुबई के मैदान पर आमने-सामने होंगी।