IPL 2022, BHARAT ARUN

IPL 2022: आईपीएल के 15वें सीजन के लिए 2 नयी टीमों के शामिल होने से इस लीग का रोमांच और बढ़ने वाला है. फैन्स को अप्रैल में शुरू होने से पहले इस मेगा इवेंट से पहले जनवरी में होने वाला मेगा ऑक्शन का भी इंतज़ार है. मेगा ऑक्शन से पहले आईपीएल कमिटी ने पहले से लीग का हिस्सा रही 8 टीमों को अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया था. जिसका आखिरी समय 30 नवम्बर का रखा गया था. जिसके बाद कल बीते 30 नवम्बर को सभी टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों के नाम साफ़ कर दिए हैं.

मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली ने सबसे ज्यादा 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. तो वही बैंगलोर, राजस्थान और हैदराबाद ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पंजाब किंग्स ने अपने केवल 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है. इनमे से कुछ टीमें अपने कुछ और खिलाड़ियों को भी रिटेन करना चाह रही थी. लेकिन आईपीएल कमिटी के नियम के कारण वो ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पायी. लेकिन IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान कुछ टीमें अपने पुराने खिलाड़ियों को वापस अपने टीम में शामिल जरुर करना चाहेगी.

आज इस आर्टिकल में हम आपको कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएँगे, जिन्हें शाहरुख़ खान की मालिकाना हक़ वाली कोलकाता रिटेन तो नहीं कर पायी. लेकिन IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान वो उन्हें वापस अपने टीम में शामिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है.

इन 3 खिलाड़ी को IPL 2022 के ऑक्शन में वापस टीम में शामिल करना चाहेगी कोलकाता नाईट राइडर्स

1. पैट कमिंस

Shakib Al Hasan

टेस्ट क्रिकेट में टिम पेन की कप्तानी छोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) विश्व क्रिकेट के सबसे अच्छे तेज गेंदबाजों में से एक हैं. कमिंस ने लगभग पिछले 2 सालों से टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों की रैंकिंग के टॉप पर अपना कब्ज़ा जमाये हुए हैं. उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए कोलकाता नाईट राइडर्स ने साल 2020 में 15.50 की भारी कीमत चुकाकर अपनी टीम में शामिल किया है.

आईपीएल कमिटी के नियमों के कारण कोलकाता उन्हें रिटेन तो नही कर पाई, लेकिन IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाईज अपने इस खिलाड़ी को जरुर वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी.

कमिंस ने अभी तक के अपने करियर के 37 मुकाबलों में कुल 38 विकेट हासिल कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया का यह धाकड़ गेंदबाज गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी योगदान देने का क्षमता रखता है. आईपीएल में अभी तक उनके बल्ले से कुल 316 रन निकले हैं.

2. शुभमन गिल

शुभमन गिल

भारतीय युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने साल 2019 में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम में शामिल होने के बाद से अपनी टीम के लिए धाकड़ प्रदर्शन किया है. गिल ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 58 मुकाबलों में कुल 1417 रन बना चुके हैं.आईपीएल 2021 में कोलकाता नाईट राइडर्स को फाइनल तक पहुँचाने में इस युवा बल्लेबाज का खासा योगदान रहा था.

गिल ने इस सीजन में 17 मुकाबलें खेलते हुए कुल 478 रन बनाए. आईपीएल कमिटी के नियमों के कारण चेन्नई उन्हें रिटेन तो नही कर पाई, लेकिन IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाईजी अपने इस खिलाड़ी को जरुर वापस अपने साथ जोड़ना चाहेगी. खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में तो गिल राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह पक्की तो नहीं कर पाए हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वो अब भारतीय टीम के एक नियमित सदस्य बन चुके हैं.

3. शाकिब अल हसन 

IPL 2022

बंगलादेश के स्टार आलराउंडर शकीब अल हसन (Shakib Al Hasan) को विश्व क्रिकेट के महान आलराउंडरों की श्रेणी में गिना जाता है. शकीब ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की ही तरह आईपीएल में भी अपनी स्पिन गेंदबाजी और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से काफी धूम मचाया है. बाएं हाथ का यह धाकड़ आलराउंडर साल 2012 और 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में विजेता बनी कोलकाता नाईट राइडर्स टीम का हिस्सा रह चुके है. साल 2016 उसके बाद टीम ने उन्हें रीलीज कर दिया था, जिसके बाद वो सनराईजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा बने थे.

हालाँकि साल 2020 में कोलकाता ने वापस अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन आईपीएल 2022 से पहले टीम ने उन्हें फिर से रीलीज कर दिया है. हालाँकि इसके पीछे का कारण केवल 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियम को बताया जा रहा है. ऐसे में IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान इस चैंपियन खिलाड़ी को वापस अपने टीम में शामिल करना जरुर चाहेगी. शाकिब अल हसन ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 71 मैचों में कुल 63 विकेट हासिल किए हैं. तो वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने कुल 793 रन बनाए हैं.