KKR vs DC Match Preview

KKR vs DC: आईपीएल 2022 में रोमांच अपने चरम पर पहुंच चुका है। हर मुकाबले के बाद दर्शकों का उत्साह आगे आने वाले मैचों के लिए बढ़ता ही जा रहा है। मौजूदा सीजन की लीग स्टेज के 19वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स (KKR vs DC) की भिड़ंत होने वाली है। दोनों टीमें 10 अप्रैल को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में एक दूसरे के आमने-सामने होने वाली है।

रोचक रविवार के डबल हेडर के पहले मुकाबले में कोलकाता और दिल्ली एक दूसरे के खिलाफ खेलेगी तो एक हाई वॉलटेज मैच देखने को मिल्ने वाला है। क्योंकि एक तरफ कोलकाता अपने 4 मैचों में 3 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल पर टॉप पर कायम है। वहीं दिल्ली पहले मैच में जीत के बाद अगले 2 मैच हार चुकी है, जिसके चलते कैपिटल्स फिलहाल नंबर-7 पर काबिज है। ऐसे में कोलकाता अपनी जीत का सिलसिला कायम रखना चाहेगी वहीं दिल्ली 2 अंक अर्जित कर वापसी करना चाहेगी। तो चलिए आज हम आपको KKR vs DC मजेदार मैच से जुड़ी हर जानकारी के बारे में बताते हैं।

KKR के मिडल ऑर्डर को बनाने होंगे रन

KKR 2022

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2022 में अबतक सबसे घातक टीम नजर आ रही है। चाहे बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी हर मोर्चे पर केकेआर फिलहाल बाकी टीमों से बेहतर नजर आ रही है। पिछले ही मैच में कोलकाता के पैट कमिंस ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़कर अपनी टीम की असंभव सी नजर आने वाली जीत दिलाई है, जिसके बाद से टीम के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास आसमान पर होगा।

लेकिन इसके बीच केकेआर के लिए दिक्कत का सबब उनका मिडल ऑर्डर बना हुआ है। अबतक टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा के बल्ले से रन नहीं निकले हैं। जिसकी वजह से टीम को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अगर इस टीम की पिछली 2 जीत के बारे में बात की जाए तो दोनों मैचों में सिर्फ एक खिलाड़ी के प्रदर्शन के दम पर जीत हासिल हुई है। पंजाब के खिलाफ जहां आंद्रे रसल की तूफानी पारी ने टीम को जीत दिलाई, वहीं मुंबई वाले मैच में पैट कमिंस की करिश्माई पारी जीत का कारण बनी।

DC को सुलझनी होगी नंबर-3 के बल्लेबाज की गुत्थी

Delhi Capitals

ऑन पेपर सबसे मजबूत और खिताब की प्रबल दावेदार माने जानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल 2022 अभी तक कुछ खास नहीं गुजरा है। मुंबई के सामने पहले मैच में टीम को जीत के लिए ललित यादव और अक्षर पटेल पर निर्भर होना पड़ा था। इसके बाद आखिरी 2 मैचों में भी दिल्ली बिल्कुल बेदम नजर आ रही है, खासकर टीम का बल्लेबाजी क्रम बेहद कमजोर नजर आ रहा है। हालांकि पिछले मैच में डेविड वॉर्नर के आने से सालामी जोड़ी विश्वास छलकाती हुई नजर आ रही है।

वहीं पृथ्वी शॉ ने भी अर्धशतक जड़कर अपने फॉर्म में लौटने का संकेत दिया है। लेकिन अभी भी दिल्ली को  नंबर-3 के बल्लेबाज के लिए पुख्ता खिलाड़ी को खिलाने की जरूरत है। पहले 2 मैचो में इस पोजीशन पर मंदीप सिंह खेल रहे थे। लेकिन उनके फ्लॉप होने के बाद सरफराज खान को टीम में शामिल किया गया। लेकिन इसके बाद रोवमन पॉवेल को नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया। ये दांव उल्टा पड़ गया और एक शानदार शुरुआत के बाद भी दिल्ली इस मैच में सिर्फ 149 रन ही बना पाई।

KKR vs DC मैच के दौरान मौसम का मिजाज

KKR vs DC Weather

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स (KKR vs DC) के बीच 10 अप्रैल को होने वाली जंग बेहद खिलाड़ियों के लिए नई चुनौती लेकर आने वाली है। दोपहर के समय होने वाले इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। तो आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। हालांकि मैच के दौरान बादल से आसमान ढका रहेगा, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं है।

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों का हाल काफी बुरा होने वाला है। क्योंकि महाराष्ट्र में गर्मी अब विकराल रूप लेने वाली है। मौसम की बात करें तो यहां का तापमान रविवार को 31 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं हवा 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 69 प्रतिशत होगी। यानी कि KKR vs DC मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी और खिलाड़ियों को इस भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए 100 प्रतिशत देना होगा।

KKR vs DC मैच में पिच का हाल

6d33f29c e49a 4111 a40b d19292a5d722

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स (KKR vs DC) के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम (Brabourne Stadium) में होने वाले मैच की पिच (Pitch) की बात करें तो यह आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है। शुक्रवार को पंजाब बनाम गुजरात सीजन का सबसे रोमांचक मैच इसी मैदान में खेला गया है। ब्रेबोर्न स्टेडियम में बल्लेबाजों को स्ट्रोक खेलना आसान होगा। यहां खेले गए मुकाबलों में देखा गया है कि बैटिंग करने में बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

इस पिच पर बड़ा स्कोर भी खड़ा होते देखा गया है जिससे एक बात स्पष्ट है कि मैदान पर लंबा स्कोर बन भी सकता है और वो आसानी से हासिल भी किया जा सकता है। विकेट बल्लेबाजों के अनुकूल रहेगा और आउटफील्ड बल्लेबाजों को काफी मदद भी देगी। साथ स्पिन गेंदबाजों को भी मदद मिलेगी। यहां दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना टीम के लिए अच्छा निर्णय हो सकता है।  इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला करना चाहेगी।

KKR vs DC हेड टू हेड

KKR vs DC Head to Head Records, Kolkata Knight Riders' Head-to-Head Record Against Delhi Capitals – IPL 2022 Match 19

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स मैच में रोमांच का एक बड़ा कारण है कि केकेआर के मौजूदा कप्तान श्रेयस अय्यर पिछले साल तक दिल्ली की टीम का हिस्सा थे और 3 साल तक कप्तान भी रह चुके है। ऐसे में श्रेयस कैपिटल्स के खेमे से बखूबी वाकिफ है। वहीं दूसरी ओर ऋषभ पंत भी श्रेयस की सोच और अप्रोच को समझते हैं। ऐसे में मैदान में खेल के अलावा दिमागी चाल भी इस मैच में देखने को मिलने वाली है।

इसके साथ ही अगर कोलकाता बनाम दिल्ली हेड टू हेड मुकाबलों की बात की जाए तो ये दोनों टीमें आईपीएल इतिहास में 29 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। जिसमें दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली है, क्योंकि 29 में 16 बार कोलकाता ने जीत हासिल की है, वहीं दिल्ली भी 12 जीत के साथ ज्यादा पीछे नहीं है। देखना दिलचस्प होगा कि 10 अप्रैल की शाम को ये फासला बढ़ता या कम होता है।

कब, कहां और कैसे देखें KKR vs DC मैच

RCB vs MI Live Match Star sports- disney plus hotstar

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स (KKR vs DC) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 19वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इस बारे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। दरअसल इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

मुंबईके ब्रेबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं। स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं। KKR vs DC के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा।

KKR vs DC मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

KKR vs DC Match Tickets | TATA IPL 2022 - BookMyShow

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) – अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), सुनील नरेन, पैट कमिंस, वरूण चक्रवर्ती, उमेश यादव, रासिख सलाम।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) – पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, सरफराज खान, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), ललित यादव, रोवमन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, एनरिक नोर्टजे, मुस्तफिजुर रहमान, कुलदीप यादव।