DMQ2M3181 1

आईपीएल के इस सीजन में KOLKATA KNIGHT RIDERS का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. पहले लेग में बुरी तरह से पिछड़ने के बाद टीम ने शानदार वापसी करते हुए अंक तालिका में चौथे पायदान पर रहते हुए पहले प्लेऑफ में अपनी जगह  बनायीं और फिर एलिमिनेटर मुकाबलें में RCB को और फिर दूसरे क्वालीफ़ायर मुकाबलें में DELHI को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. जहाँ उनका मुकाबला शुक्रवार दुबई के शानदार इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगा.

ऐसा करने वाली तीसरी टीम बनी कोलकाता नाईट राइडर्स

9S6A0876

कोलकाता नाइट राइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग में एलिमिनेटर और क्वालीफायर दोनों जीतकर फाइनल में पहुंचने वाली केवल तीसरी टीम बन गई है. इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने ये कारनामा किया था. MS DHONI की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने ये कारनामा साल 2013 में किया था. तो वही हैदराबाद, वार्नर की कप्तानी में साल 2018 में ऐसा करने में सफल रही थी. अब ये देखना दिलचस्प रहेगा की, क्या KOLKATA की टीम फाइनल मुकाबलें में मजबूत चेन्नई को हराकर अपनी तीसरी आईपीएल ट्राफी जीत पाएगी या नहीं.

फाइनल मुकाबलें में कभी नहीं हारी है कोलकाता

9S6A0958

इससे पहले कोलकाता नाईट राइडर्स साल 2012 और 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में फाइनल में पहुंची थी और टीम ने दोनों बार जीत दर्ज करते हुए ट्राफी हासिल की थी. फाइनल मुकाबलें में उनका शत प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड रहा है. ऐसे में वो शुक्रवार को चेन्नई को हराकर अपने इस रिकॉर्ड को कायम रखना चाहेंगे. इससे पहले भी साल 2012 कोल्कता ने चेन्नई को फाइनल मुकाबलें में हराया था. तो वही 2014 में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब ( अब पंजाब किंग्स) को हराकर ट्राफी जीती थी.

दिल्ली को रोमांचक मुकाबलें में हरा बनाई फाइनल में जगह

9S6A0916

बुधवार को खेले गए IPL के दूसरे क्वालीफ़ायर मुकाबलें में कोलकाता नाईट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को एक रोमांचक मुकाबलें में 4 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली.टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने 135 रनों का स्कोर खड़ा किया. जिसे दिल्ली कैपिटल्स ने 1 गेंद पहले 6 विकेट खोकर पूरा कर लिया. वेंकटेश अय्यर ने शानदार 55 रनों की पारी खेली तो वही राहुल त्रिपाठी ने आखिरी में अश्विन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को एक रोमांचक जीत दिला दी.