Kevin O Brien

एक ओर पूरी दुनिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल पर नजरें टिका कर बैठी है। तो इसी बीच 18 जून यानि शुक्रवार को आयरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी Kevin O Brien ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। अब वह अपना सारा ध्यान आगामी टी20 विश्व कप पर केंद्रित करना चाहते हैं। आयरलैंड के पूर्व दिग्गज Kevin O Brien उन खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने इंग्लैंड व पाकिस्तान जैसी टीमों के छक्के छुड़ाए हैं।

केविन ओ ब्रायन ने लिया संन्यास

 

37 वर्षीय Kevin O Brien आयरलैंड क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ियों में से एक रहे। उन्होंने अकेले अपने दम पर अपनी राष्ट्रीय टीम को अनगिनत मुकाबले भी जीताए। अपने वनडे संन्यास के बारे में बताते हुए केविन ओ ब्रायन ने कहा,

 “15 साल तक आयरलैंड के लिए खेलने के बाद मुझे लगता है कि अब वनडे क्रिकेट से अलग होने और संन्यास लेने का सही वक्त है। मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे 153 बार अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला और जो यादें मैं लेकर जा रहा हूं वह हमेशा मेरे साथ रहेंगी।”

रहे कई बड़े इवेंट का हिस्सा 

केविन ओ ब्रायन आईसीसी के कई बड़े क्रिकेटिंग इवेंट्स का हिस्सा भी रहे। उन्होंने आयरलैंड के लिए साल 2007, 2011 और 2015 के एकदिवसीय वर्ल्ड कप भी खेले। 2011 के विश्व कप में तो उन्होंने अकेले अपने दम पर इंग्लैंड के छक्के छुड़ा दिए थे। उस मैच में इंग्लैंड ने आयरलैंड के सामने 328 रनों का लक्ष्य रखा था और केविन ने विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 63 गेंदों पर 113 रनों की शानदार पारी खेली थी। अपने बयान में केविन ने आगे कहा,

“…मैं अब अपना ध्यान और खुद को पूरी तरह से टी20 क्रिकेट के लिए समर्पित कर दूंगा, क्योंकि अगले 18 महीनों में दो विश्व कप आने वाले हैं और उम्मीद है कि अपने तीन टेस्ट मैचों में कुछ और जोड़ पाउंगा।”

कुछ ऐसा रहा करियर

kevin-o'brien

kevin-o’brien ने 2006 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अब तक 153 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 3619 रन बनाए, जो आयरलैंड के लिए तीसरे सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने 2 शतक और 18 अर्धशतक जमाए। साथ ही उन्होंने 114 विकेट भी हासिल किए हैं, जो वनडे में आयरलैंड के लिए सबसे ज्यादा हैं। हालांकि kevin-o’brien अपने देश के लिए टी20 विश्व कप खेलते नजर आएंगे।