kartik tyagi RR

आईपीएल 2021 का इतंजार खत्म हो चुका है. मुंबई और आरसीबी के बीच खेले गए पहले मुकाबले में विराट की टीम ने जीत के साथ खाता खोला है. तो वहीं मुंबई को पहले मैच में 9वीं बार हार का सामना कर पड़ा है. दूसरा मुकाबला दिल्ली और सीएसके के बीच आज खेला जाएगा. इसी बीच हमारी बेबसाइट Cricketaddictor से राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी (kartik tyagi) ने खास बातचीत करते हुए चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

आईपीएल डेब्यू में मैच में डी कॉक को कार्तिक ने बनाया था अपना पहला शिकार

kartik tyagi

इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स अपना पहला मैच 12 मार्च को पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलेगी. लेकिन, उससे पहले ही तेज गेंदबाज ने इंटरव्यू में अपने खेल प्रदर्शन को लेकर काफी सारे अनुभव साझा किए हैं. बीते साल कार्तिक ने राजस्थान की तरफ से 10 मैच खेले थे. 10 मुकाबले में 9.61 की इकोनामी रेट से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 9 विकेट चटकाए थे.

अच्छे प्रदर्शन के चलते कार्तिक त्यागी (kartik tyagi ) ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर नेट्स बॉलर के तौर पर टीम में शामिल किया गया था. दिलचस्प बात तो यह थी कि महज 20 साल के इस युवा तेज गेंदबाज ने बीते सीजन में राजस्थान की तरफ से पहला आईपीएल डेब्यू मैच खेेलते हुए साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर और तूफानी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) का विकेट झटका था.

डी कॉक के विकेट लेने के पीछे क्या थी रणनीति? दिया ये जवाब

photo 2021 04 10 16 44 26

इस विकेट के बारे में सवाल करते हुए जब हमारी वेबसाइट की तरफ से पूछा गया कि, बहुत कम ही बार ऐसा देखा जाता है कि युवा भारतीय तेज गेंदबाज विदेशी बल्लेबाजों को बाउंसर डालते हैं और एग्रेसिव होते हैं. आपने पहला विकेट डी कॉक का लिया और उन्हें बाउंसर किया. इसके पीछे आपकी क्या रणनीति थी?

Cricketaddictor के इस सवाल का जवाब देते हुए कार्तिक त्यागी (kartik tyagi) ने कहा कि,

“मैनें इस विकेट (क्विंटन डी कॉक) के बारे में कोई सोच या रणनीति नहीं बनाई थी. क्योंकि जो चीज मैं अंडर-16 और अंडर-19 में करता आ रहा था, वही मैं यहां आकर भी प्रैक्टिस कर रहा था कि, मैं यहां क्या कर सकता हूं और यही यही चीज मैं मैच में भी करने की कोशिश कर रहा था. क्योंकि रिजल्ट हमारे हाथ में नहीं होता है”.  

टीम इंडिया से जुड़ने से ज्यादा आईपीएल 2020 पर फोकस था- कार्तिक

t4t4 1

इसके आगे जब कार्तिक से ये सवाल पूछा गया कि, जब आईपीएल 2020 के दौरान, आपको यह खबर मिली कि, इस सीजन के खत्म होने के बाद भारतीय टीम के साथ आपको ऑस्ट्रेलिया जाने का मौका मिला है. तो आपने अपने परिवार को इस खुशी के बारे में कैसे बताया था? इसके जवाब में कार्तिक त्यागी (kartik tyagi) ने कहा कि,

“जब मुझे और मेरी फैमिली को इस बारे में जब पता चला तो सभी मेरे लिए काफी ज्यादा खुश थे. साथ ही मैं इसलिए भी एक्साइटेड था कि, क्योंकि एक साथ दुनिया की दो सबसे बेहतरीन टीमों को खेलते हुए देखूंगा. लेकिन, उस दौरान आईपीएल 2020 का सीजन भी जारी था, और हमारी टीम के कुछ मुकाबले बचे हुए थे. इस वजह से मेरा फोकस इंडियन प्रीमियर लीग 2020 पर ज्यादा था”.