kartik tyagi-bumrah

आईपीएल 2021 (IPL 2021) का आगाज हो चुका है और आरसीबी (RCB) ने जीत के साथ इस सीजन की शुरूआत की है. इसी बीच राजस्थान रॉयल्स के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी कार्तिक त्यागी (kartik tyagi) से हमारी वेबसाइट ‘Cricketaddictor’ ने खास बातचीत की है. इस दौरान उन्होंने अपने क्रिकेेट से जुड़े अनुभव को साझा करते हुए कई बड़े खुलासे भी किए हैं.

12 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना किया था शुरू- कार्तिक

kartik tyagi

कार्तिक को बीते साल ऑक्शन के दौरान पहली बार राजस्थान की टीम ने 1.30 करोड़ में खरीदकर अपनी फ्रेंचाइजी से जोड़ा था. साल 2020 में राजस्थान की तरफ से उन्होंने कुल 10 मुकाबले खेले थे. इस दौरान उन्होंने 9.61 की इकोनॉमी रेट से रन देते हुए 9 विकेट चटकाए थे. ‘Cricketaddictor’ के साथ हुए इंटरव्यू में जब कार्तिक त्यागी (kartik tyagi) से यह सवाल किया गया कि,

आपका करियर हाल ही में शुरू हुआ है और काफी शानदार रहा है, तो क्या आप हमें ये बता सकते हैं कि, किस गेंदबाज को देखने के बाद आपने यह सोचा कि मैं तेज गेंदबाजी करूंगा?

“इस सवाल के जवाब में कार्तिक ने बताया कि, मैं 12 साल का था. तब से क्रिकेट खेल रहा हूं. लेकिन, ऐसा कोई एक खिलाड़ी नहीं था, जिसे देखकर मैनें ये सोचा कि, मुझे तेज गेंदबाजी करनी है”. 

एग्रेसन कैसे आपके खेल में करता है मदद?

photo 2021 04 10 15 25 40

कार्तिक ने आगे कहा कि

” लेकिन, अगर मैं यह कहूं कि मैनें किसे देखकर क्रिकेट खेलना सीखा है तो, उस लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, ब्रेट ली, शोएब अख्तर जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है. जिन्हें खेलते हुए देखकर मैनें बहुत कुछ सीखा है. मेरा अब तक का क्रिकेट सफर काफी बेहतरीन रहा है.”

आगे जब कार्तिक त्यागी (kartik tyagi) से अंडर-19 के फाइनल मैच के दौरान उनके गुस्से वाले अवतार को लेकर सवाल करते हुए पूछा गया कि, आपको क्या लगता है कि, एग्रेसन आपको खेल में कैसे मदद करता है. क्योंकि जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी इस तरह से आक्रामक नहीं हैं?

गुस्सा एक नेचुरल प्रोसेस है- कार्तिक

t4t4

इस सवाल के जवाब में तेज गेंदबाज ने कहा कि,

एग्रेसन को मैं ऐसे एक्सप्लेन नहीं कर सकता. यह एक नेचुरल प्रोसेस है, शायद वो मेरा नेचर है, जिस तरह से गेम में मैं खेलता हूं. क्योंकि मैं गेम के बारे में ज्यादा सोचता हूं कि, मुझे ऐसे करना है और नहीं होता है तो मैं रिएक्ट करता हूं. जो किसी तरह का हेल्फ नहीं करता है. बस यह एक नेचुरल प्रोसेस है जो मेरे अंदर से आता है.

इसके बाद जब कार्तिक त्यागी (kartik tyagi) से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के साथ ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर उनकी एक तस्वीर  वायरल होने के बारे में सवाल पूछा गया कि, उस दौरान आपकी यॉर्कर किंग से क्या बातचीत हुई थी और आपने उनसे क्या सीखा?

जसप्रीत बुमराह के साथ वायरल हुई बातचीत की तस्वीर पर अब कार्तिक ने किया खुलासा

photo 2021 04 10 15 27 20

इसके जवाब में उन्होंने कहा कि, जब मैं ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर पहुंचा तब मैं काफी ज्यादा हिचकिचा रहा था कि, मैें सबसे कैसे बात करूं, कैसे पूछूं? लेकिन, इस बीच मुझे सबसे अच्छी बात यह बात लगी कि,

“उस वक्त शमी भईया, जसप्रीत बुमराह समेत बाकी के खिलाड़ी खुद मेरे पास आए और बातचीत की. इस दौरान सभी ने मुझे अपने अनुभव के बारे में बताया. साथ ही मैं अपनी खेल में क्या कुछ नया कर सकता हूं, इसके बारे में भी उन लोगों ने मुझे काफी कुछ बताया. जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला”.