Kapil Dev WTC

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला होने में अभी वक्त बाकी है. लेकिन उससे पहले ही इसे लेकर कई अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने इस टेस्ट मैच को लेकर बड़ा बयान दिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले इस मुकाबले में किस आधार पर जीत तय होनी चाहिए इसे लेकर पूर्व खिलाड़ी अपनी राय दी है. ऐसे में क्या कहना है उनका, जानते हैं इस रिपोर्ट के जरिए..

साउथेम्प्टन में लगेगा WTC के फाइनल मुकाबले का तड़का

Kapil Dev

दरअसल कपिल देव (Kapil Dev) का मानना है कि, WTC के फाइनल के विजेता की घोषणा एक टेस्ट के बजाय तीन टेस्ट के आधार पर होनी चाहिए थी. इसके साथ ही उन्होंने अपने बयान में यह बात भी कही है कि, इस फाइनल मैच में भारत की बेहतर बल्लेबाजी ही उसे जीत का ताज दिला सकती है. 3 टेस्ट मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी का अहम योगदान होता. यह मैच 18 से 22 जून के बीच साउथेम्प्टन के द एजेस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा.

इस मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड के बीच कांटे की टक्कर होगी. हालांकि, भारत और न्यूजीलैंड की इस फाइनल में भिड़ंत होने से पहले पूर्व कप्तान कपिल देव ने इस बारे में मिड डे (Mid De) से बातचीत करते हुए कहा कि इस खास चैंपियनशिप को जीतने वाली टीम का निर्णय सिर्फ एक मैच के आधार पर नहीं होना चाहिए. यदि एक से ज्यादा मुकाबलों को देखते हुए विजेता की घोषणा होती तो बेहतर होता.

मौजूदा हालात के मुताबिक कम मैच रखना एक बहाना

WhatsApp Image 2021 05 28 at 6.07.41 AM 1

आगे इसी सिलसिले में बयान देते हुए उन्होंने कहा कि, अभी के हालात में मुकाबलों की तैयारी करना कठिन नहीं है. भले ही मौजूदा हालात के मुताबिक कम मैच रखे गए हों, ये सिर्फ एक बहाना हो सकता है. लेकिन, उन अडंगों के बाद भी आईसीसी ने जो फैसला किया है वो काबिल ए तारीफ है.

भारतीय पूर्व कप्तान ने आगे कहा कि, यह अच्छी बात है कि आईसीसी ने टेस्ट फॉर्मेट को लोकप्रिय बनाने के लिए ये कदम उठाए हैं. मुझे विश्वास है कि, यह नया बदलाव लोगों को पसंद आएगा. मैं बस यही कहना चाहता हूं कि, यदि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 3 टेस्ट मैचों का होता, तो ज्यादा बेहतर होता.

भारतीय टीम की जीत में महत्वपूर्ण होगी बल्लेबाजी

WhatsApp Image 2021 05 24 at 5.43.28 AM 2

आगे कपिल देव (Kapil Dev) ने अपने बयान में इस फाइनल मैच को रोज बाउल (Rose Bowl) की के बजाय लॉडर्स (Lauders) में कराने की बात कही. उन्होंने कहा कि, इस मामले में लॉडर्स का इतिहास बेहतरीन रहा है. मैनचेस्टर भी एक ऑप्शन के तौर पर देखा जा सकता था. लेकिन, लॉडर्स में विजेता कप उठाने का एक अलग ही आनंद आता है.

आगे बातचीत करते हुए उन्होंने ने अपने बयान में यह बात भी कही कि, टीम इंडिया की जीत में सबसे महत्वपूर्ण योगदान बल्लेबाजी की होगी. भारतीय बल्लेबाजों की लाइनअप की असली परीक्षा भी चैंपियनशिप के फाइनल में होगी.

दोनों देशों की टीमों में हैं शानदार खिलाड़ी

WhatsApp Image 2021 05 22 at 2.39.06 PM 1

इसके साथ ही कपिल देव (Kapil Dev) ये बात भी कही कि, वो ऐसा नहीं कह रहे हैं कि बल्लेबाज गेंदबाजों से ज्यादा बेहतर हैं. क्योंकि टीम में संतुलन है. लेकिन, भारत की बल्लेबाजी ज्यादा मजबूत है. फिलहाल ये देखना ज्यादा जरूरी हो गया है कि वह साउथैम्प्टन की परिस्थितियों में किस तरह से बल्लेबाजी करते हैं. क्योंकि दोनों ही टीम में बेहतरीन गेंदबाज और बल्लेबाज हैं.