टीम इंडिया

भारतीय टीम को 1983 में वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी कविल देव ने न जाने देश को को कितने खिताब जिताए है. कपिल देव की गेंदबाजी और बल्लेबाजी के बदोलत टीम इंडिया अपना पहला वर्ल्ड कप खिताब उठाने में सफल रही थी. लेकिन इसी बीच गुरूवार को उन्हें हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. जिसके बाद भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ियों ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की हैं.

कपिल देव को आया हार्ट अटैक

Kapil dev intresting love story of moving train

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव को गुरूवार देर रात दिल का दौड़ा पड़ा. इसके बाद कपिल देव की दिल्ली के एक हॉस्पिटल में एंजियोप्लास्टी हुई है. फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है और वह खतरे से बाहर हैं.

भारत को अपनी कप्तानी में पहला वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले कपिल देव की गिनती विश्व के दिग्गज ऑलराउंडरों में की जाती है. भारत के पूर्व कप्तान और क्रिकेट जगत के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार साल 1983 में पहला वर्ल्ड कप जीता था.

उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को काफी खिताब जिताए थे. कपिल देव को क्रिकेट जगत में एक दिग्गज खिलाई के रूप में देखा जाता है. उनकी गेंदबाजी के सामने बड़े-बड़े बल्लेबाजों के इरादों पर पानी फिर जाता था. वही उनकी बल्लेबाजी में इतनी धार थी की वो मैदान के किसी और भी शॉट्स लगा सकते थे.

कपिल देव ने खेले है कुल इतने मुकाबलें

20KapilDevZimbabwe

कपिल देव ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने करियर के दौरान 131 टेस्ट मैच, 225 वनडे मैच खेले. उनके नाम टेस्ट में 5248 रन और 434 विकेट दर्ज हैं. वनडे करियर में उन्होंने कुल 3783 रन बनाने के साथ 253 विकेट झटके. उन्होंने अपना अंतिम मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ फरीदाबाद में साल 1994 में खेला था.

क्रिकेट की दुनिया में यह एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 400 विकेट अपने नाम किए हैं. उन्होंने साल 1999 और 2000 में टीम इंडिया के नेशनल कोच का भार संभाला था. इन दोनो सालो में उन्होंने नेशनल टीम को कई बड़े खिताब जीताने में अहम् भूमिका निभाई थी.

कपिल देव को साल 2010 में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की तरफ से ‘हाल ऑफ़ फेम’ के खिताब से नवाजा गया था. उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की चर्चा क्रिकेट जगत में बड़े-बड़े क्रिकेटरों की लिस्ट में किया जाता हैं. इसके साथ-साथ उन्हें क्रिकेट में एक दिग्गज के रूप में देखा जाता हैं.

यहाँ देखे कपिल देव के जल्द स्वस्थ होने के लिए कई दिग्गजों के ट्वीट

Kapil dev getting angry on DD team managment to out gambhir