kapil dev-ms dhoni

भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले पहले कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने टी-20 विश्वकप (T20 World Cup) में टीम इंडिया के मेंटॉर के तौर पर चुने गए एमएस धोनी (MS Dhoni) को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. इस बार ये मेगा टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाला है. जिसके लगभग सभी क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. इसी हफ्ते बुद्धवार को बीसीसीआई ने भी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी. जिसके मेंटॉर की जिम्मेदारी पूर्व कप्तान को दी गई है.

MS Dhoni की मौजूदगी टीम के लिए है स्पेशल केस

Kapil Dev

भारतीय टीम के महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) का मानना ​​है कि, यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के लिए भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी की मौजूदगी से खिलाड़ियों को उत्साह मिलेगा. पूर्व ऑलराउंडर का तो ये भी मानना है कि, खिलाड़ियों को संन्यास के तीन से चार साल के अंतराल के बाद इसी तरह की वापसी करनी चाहिए. इस बारे में बयान देते हुए पूर्व कप्तान ने ये भी कहा कि, “यह बहुत अच्छा है निर्णय है कि वो टीम में वापसी रहे हैं. लेकिन, मेरा हमेशा से ही यही मानना ​​रहा है कि एक क्रिकेटर, जो एक बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेता है. उसे तीन से चार साल के अंतराल के बाद ही वापसी करनी चाहिए.

भारत के पूर्व कप्तान और देश के पहले विश्व कप विजेता कप्तान ने बीते शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अपने बयान में ये भी कहा कि, अब शायद (टी20) विश्व कप के साथ ये एक स्पेशल केस है. (मुख्य कोच) रवि शास्त्री भी ठीक नहीं हैं और कोविड-19 के कारण टीम से वो बाहर हो गए हैं. तो यह एक महत्वपूर्ण समय है और जैसा कि मैंने कहा, यह (धोनी की नियुक्ति) आगे विश्व कप के के लिए राष्ट्रीय टीम के मेंटर के रूप में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की नियुक्ति ‘स्पेशल केस’ है.

चुनी गई टीम का बढ़ाएं उत्साह- पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान

photo 2021 09 11 11 50 59

कपिल देव (Kapil Dev) ने उम्मीद जताई है कि टी-20 क्रिकेट में धोनी के अच्छे अनुभव से टीम को काफी मदद मिलेगी. इसके साथ ही पूर्व कप्तान अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस मेगा इवेंट के लिए फाइनल की गई भारतीय टीम की वेबजह जांच के भी खिलाफ हैं. उन्होंने कहा कि, मैं टीम के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहूंगा… इस स्तर पर कोई मतलब नहीं है. यदि चयनकर्ताओं, कप्तान और बोर्ड की सहमति एक है तो हमें अब भ्रम पैदा करने की जरूरत क्यों है. जो भी टीम चुनी गई है वह अच्छी है.

पूर्व ऑलराउंडर ने अपने बयान में ये बात भी स्पष्ट की कि, आप टीम को अंतिम रूप देने से पहले इस बारे में बात कर सकते हैं. लेकिन, अब जब टीम पहले से ही तय हो चुकी है तो मुझे लगता है कि हमें अपने हीरोज़ को निराश नहीं करना चाहिए जो खेलने जा रहे हैं. यदि आप कहते हैं कि ‘उसे वहां होना चाहिए था या उसे नहीं होना चाहिए था’, तो आप किसी क्रिकेटर या देश का प्रतिनिधित्व करने वाले किसी अन्य को नीचे की तरफ खींच रहे हैं. इसलिए एक भारतीय होने के नाते हम सभी को चुनी गई टीम का सपोर्ट करना चाहिए.

विश्व कप के लिए चुने गए सभी खिलाड़ियों को पूर्व कप्तान ने दी शुभकामनाएं

photo 2021 09 11 11 52 03

कपिल देव (Kapil Dev) ने इस सिलसिले में आगे कहा कि, मैं कुछ भी नेगेटिव नहीं सोचूंगा. क्योंकि मैं नकारात्मक व्यक्ति नहीं हूं. मैं एक पॉजिटिव शख्स हूं. खिलाड़ियों को बहुत शुभकामनाएं और मुझे उम्मीद है कि यह टीम जीतेगी. बता दें कि 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच ये मेगा इवेंट खेला जाएगा. भारत इस टूर्नामेंट की जीत के लिए एक प्रबल दावेदार माना जा रहा है.