टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम को पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान कपिल देव आज अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं। कपिल देव का नाम विश्व क्रिकेट में अदब के साथ लिया जाता है, उन्होंने ना केवल भारत को विश्व कप जिताया है बल्कि वह अपने वक्त पर महान ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे। इस खास मौके पर चारों तरफ कपिल देव को बधाई दी जा रही है। इसी क्रम में क्रिकेट बिरादरी ने भी दिग्गज खिलाड़ी को जन्मदिन की बधाई दी है।

कपिल देव ने भारत का नाम किया विश्व क्रिकेट में रौशन

20KapilDevZimbabwe

कपिल देव भारत के लिए विश्व कप जीतने वाले सबसे पहले कप्तान हैं। साथ ही उनके नाम पर वनडे फॉर्मेट में देश के लिए पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। पूर्व भारतीय कप्तान के नाम पर वनडे में नंबर-6 पर सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने का रिकॉर्ड अभी भी इनके नाम दर्ज है। विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिनके नाम पर टेस्ट में 5 हजार से अधिक रन और 400 से अधिक विकेट दर्ज हैं।

वनडे में 200 विकेट लेने वाले कपिल देव पहले खिलाड़ी हैं। पूर्व कप्तान के नाम पर सबसे तेज 100, 200 व 300 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। बतौर कप्तान कपिल देव सबसे सफल व्यक्तिगत स्पेल फेंकने वाले खिलाड़ी हैं। पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी ने 1994 में अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। मगर आज भी क्रिकेट फैंस खिलाड़ी के नटराज शॉट को मिस करते हैं।

कुछ इस तरह मिल रही सोशल मीडिया पर बधाईयां