ross taylor India

भारतीय क्रिकेट टीम को हराकर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने ऐतिहासिक टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल मुकाबले में 8 विकेट से जीत दर्ज की। 21 साल बाद Kane Williamson की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने आईसीसी ट्रॉफी जीती है। इस शानदार जीत के साथ ही किवी कप्तान ने अपना नाम दिग्गजों की सूची में शुमार हो गए हैं। क्योंकि टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार हुआ था, जिसे विलियमसन ने न्यूजीलैंड को जिताया है।

Kane Williamson ने रचा इतिहास

Kane Williamson

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और भारत के बीच खेले गए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में Kane Williamson की कप्तानी वाली कीवी टीम ने पहली टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी जीतकर इतिहास में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करा लिया है। आईसीसी ने 144 सालों के टेस्ट क्रिकेट में पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किया था, ताकि लंबे फॉर्मेट में दोबारा जान फूंकी जा सके।

आईसीसी इस काम में सफल होती दिखी, क्योंकि दुनियाभर के क्रिकेट फैंस व दिग्गजों ने इस फॉर्मेट में हुए एक मेगा इवेंट को खूब पसंद किया। इस जीत के साथ ही Kane Williamson ने अपने देश के लिए पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतकर खाता भी खोल लिया है। जबकि इससे पहले 2015 विश्व कप व 2019 विश्व कप में कीवी टीम फाइनल में पहुंची थी और हार का सामना किया था।

लॉयड, धोनी, क्रोनिये संग एलीट लिस्ट में हुए शामिल

kane williamson

भारत को 8 विकेट से हराकर Kane Williamson ने अपनी टीम को पहली टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी जिताई है। ये महामुकाबला 6 दिनों तक चला, क्योंकि बारिश ने मैच का पहला व चौथा दिन धुल दिया था। मगर अंत भला, तो सब भला यानी अंत में परिणाम आना बड़ी बात रही।

Kane Williamson ने आईसीसी द्वार शुरु किए गए टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती है। इसी के साथ वह एक एलीट लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिसमें पहले से 3 दिग्गज कप्तान मौजूद हैं। लिस्ट में क्लाइव लॉयड ने 1975 में वेस्टइंडीज को पहला वनडे वर्ल्ड कप जिताया था। महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 में भारत को पहला टी20 विश्व कप जिताया था, तो वहीं हैन्सी क्रोनिये ने साउथ अफ्रीका को 1998 में पहली बार खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जिताई थी। इसी के साथ अब विलियमसन इसमें शामिल हो गए हैं, क्योंकि उन्होंने 2019-2021 में खेली गई पहली WTC ट्रॉफी न्यूजीलैंड को जिताई है।