920220 kamran akmal and ms dhoni

क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में काफी सुधार देखने को मिल रहा है, पाकिस्तान के खिलाड़ी शानदार रिकार्ड बनाते नजर आ रहे हैं, पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

इसी क्रम में पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल ने टी-20 क्रिकेट में एक बड़ा रिकार्ड अपने नाम दर्ज किया, खास बात यह है की कामरान अकमल ने जो उपलब्धि हासिल की, वह उपलब्धि महेंद्र सिंह धोनी जैसे विश्व के बेस्ट विकेटकीपर अपने नाम नहीं कर पाए।

कामरान अकमल ने बनाया टी-20 क्रिकेट में रिकार्ड

पाकिस्तान के दिग्गज विकेटकीपर कमरान अकमल ने टी-20 क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जिसके साथ ही अब कमरान अकमल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार स्टंपिंग करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। कमरान अकमल ने यह उपलब्धि पाकिस्तान में खेले जा रहे घरेलू टी-20 टूर्नामेंट नेशनल कप में अपने नाम किए।

कामरान अकमल ने घरेलू क्रिकेट और इंटरनेशनल क्रिकेट को मिलाकर कुल 264 टी-20 मैच खेलें, जिसमें उन्होंने 100 स्टंपिंग की। अगर इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो कामरान अकमल ने कुल 58 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 32 स्टंपिंग की। टी-20 क्रिकेट में ज्यादा स्टंपिंग करने के मामले में धोनी दूसरे स्थान पर हैं।

टी-20 क्रिकेट में धोनी के विकेटकीपिंग के आकड़ें

dhoni

भारत के महेंद्र सिंह धोनी टी-20 क्रिकेट में अब तक 84 बल्लेबाजों को स्टंपिंग आउट कर चूकें है। धोनी ने कुल धोनी ने अब तक कुल 325 मैच खेलें, जिसमें उन्होंने 182 बल्लेबाजों को कैच आउट और 84 स्टंपिंग किए। अगर इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो धोनी अब तक 98 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में उन्होंने 34 स्टंपिंग की।

धोनी के अलावा श्रीलंका के कप्तान रह चुके कुमार संगाकारा टी-20 क्रिकेट में 60 स्टंपिंग कर चुके हैं, वहीं भारत के एक और स्टार क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने अब तक टी-20 क्रिकेट में 59 स्टंप किए। अफगानिस्तान के स्टार विकेटकीपर मोहम्मद शाहजाद भी टी-20 क्रिकेट के एक बेहतर विकेटकीपर रहें हैं, शाहजाद टी-20 क्रिकेट में अब तक 52 स्टंपिंग कर चुके हैं।