rabaada

साउथ अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज कगिसो रबाडा दिन ब दिन सफलता का नया इतिहास लिख रहे हैं. अभी हाल ही में रबाडा ने सबसे कम उम्र में सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने का  रिकॉर्ड बनाया था. इसी कड़ी में अब एक और रिकॉर्ड अपने नाम बनाया है. दरअसल, मंगलवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में रबाडा दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह ताज इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज जेम्स एंडरसन के नाम था, लेकिन उन्हें रबाडा ने पीछे छोड़ दिया है.
kagiso rabada 1483623482
कगिसो रबाडा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच में जबरदस्त गेंदबाजी कर यह मुकाम हासिल किया. इससे पहले वो इस मामले में दुसरे पायदान पर थे जबकि जेम्स एंडरसन पहले पर थे. एलिजाबेथ टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बदौलत रबाडा 902 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए है. वहीं एंडरसन 887 अंकों के साथ दुसरे पर लुढ़क गए हैं. इसके बाद भारतीय स्टार स्पिनर रविन्द्र जडेजा व रविचंद्रन आश्विन  का नंबर आता है जो क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर काबिज़ हैं.

test top bowler
source-icc

बता दें, 22 वर्षीय कगिसो रबाडा ने एलिजाबेथ टेस्ट में कुल 11 विकेट झटके. जहां पहली पारी में रबाडा ने पांच कंगारू बल्लेबाजों को चलता किया वहीं दुसरी पारी में छ विकेट झटके. इस शानदार गेंदबाज की ही बदौलत साउथ अफ्रीका ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया.

icc best batsman
source-icc

23 साल से कम उम्र में सबसे ज्यादा बार फाइव विकेट हॉल करने वाले बने तीसरे गेंदबाज
KR

कगिसो रबाडा ने एलिजाबेथ टेस्ट में ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया था. दरअसल, इस गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट करियर में 9वीं बार पांच विकेट हॉल किया.

9वीं बार ऐसा कारनामा करने के साथ ही रबाडा 23 साल से कम उम्र में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आ गए.

रबाडा ने अपनी उम्र 22 साल और 291 दिनों में ही 9 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया. रबाडा 23 साल से कम उम्र में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के मामले में कपिल देव और सकलैन मुश्ताक के साथ पहुंच गए.

इस छोटे से इंटरनेशनल करियर में रबाडा जितनी तेज़ी से नए नए कीर्तिमान रच रहे हैं, ऐसा रहा तो अभी कई रिकॉर्ड टूटते दिखेंगे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.