जोफ्रा आर्चर

13 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है, और जोफ्रा आर्चर को लेकर बड़ी खबर ने इंग्लैंड को मुश्किल में डाल दिया है. दरअसल दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम को करारा झटका लगा है. क्योंकि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर दूसरे मुकाबले से बाहर हो गए हैं. दूसरा मुकाबले का चेन्नई में एमए चिदंबरम स्टेडियम में ही खेला जाना है.

इंग्लैंड टीम को जोफ्रा आर्चर के रूप में लगा झटका

जोफ्रा आर्चर

पहले मैच में टीम इंडिया के खिलाफ आक्रामक गेंदबाजी करने वाले जोफ्रा आर्चर दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे. दरअसल चेपॉक ग्राउंड में हुए मुकाबले में भारतीय टीम बुरी तरह से हारी थी. 420 रन के मिले लक्ष्य को हासिल करने से पहले ही पूरी टीम महज 192 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी.

227 रन के बड़े अंतराल के साथ भारत को हार का सामना करना पड़ा था. जोफ्रा आर्चर ने दूसरी पारी में भारत के खिलाफ 2.50 की सबसे कम रन रेट से गेंदबाजी की थी पहली इनिंग में उनका गेंदबाजी रन रेट 3.60 रही थी. शुरूआत में विकेट लेने में वो काफी सफल हुए थे. ऐसे में उनकी कमी दूसरे मैच में इंग्लैंड टीम को खास खलेगी.

कोहनी में लगी चोट के चलते बाहर हुए जोफ्रा आर्चर

जोफ्रा आर्चर-टेस्ट

जोफ्रा के बाहर होने की वजह उनके इंजर्ड होने की समस्या है. हाल ही में उन्हें कोहनी में चोट लगी है, जिसके चलते शनिवार को शनिवार को हो रहे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में वो नहीं खेल पाएंगे. फिलहाल आर्चर के बाहर होने के बाद संभावना जताई जा रही है कि, जेम्स एंडरसन के साथ अनुभवी स्टुअर्ट ब्रॉड को अंतिम प्लेइंग 11 में लिया जा सकता है.

पहला मुकाबला जीतने के साथ ही इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है. हाल ही में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने गुरुवार को एक बयान जारी किया था. जिसमें कहा था कि,

‘जोफ्रा आर्चर दाईं कोहनी के दर्द की वजह से टीम इंडिया के खिलाफ शनिवार से चेन्नई में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे. क्योंकि वो पहले मुकाबले में ही अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे.’

जोफ्रा आर्चर तीसरे टेस्ट मैच में करेंगे वापसी

जोफ्रा आर्चर

हालांकि पहले मुकाबले के बाद तेज गेंदबाज को इंग्लैंड के रोटेशन नियम की वजह से सीरीज के दौरान आराम दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही थी. फिलहाल अब फाइनली ईसीबी ने भी ऑफिशियल बयान देते हुए यह स्पष्ट कर दिया है कि वो मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगे. लेकिन उन्हें ऐसी दिक्कत पहली बार हुई है.

दरअसल ईसीबी बोर्ड ने अपने  बयान में कहा है कि,

‘यह केस किसी पिछली चोट से संबंधित नहीं है, ऐसे में उम्मीद है कि ट्रीटमेंट के बाद जोफ्रा आर्चर जल्द ही ठीक हो जाएंगे और अहमदाबाद में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में वापसी कर सकते हैं.’