ICC best Test Cricketer Of The Year- Joe Root
ICC best Test Cricketer Of The Year- Joe Root

नया साल का पहला मंथ लगभग खत्म होने वाला है और उससे पहले आईसीसी ने जो रूट (Joe Root) को लेकर बड़ी अनाउंसमेंट की है. पिछले साल कई खिलाड़ियों का क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में दबदबा रहा. किसी ने रेड बॉल क्रिकेट में खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित किया तो किसी ने व्हाइट बॉल क्रिकेट में लोगों को प्रभावित किया. खिलाड़ियों की इसी प्रतिभा को देखते हुए आईसीसी ने जो रूट (Joe Root Test Cricketer Of The Year) को बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2021 घोषित किया है.

इंग्लिश कप्तान को चुना गया बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दी ईयर

ICC best Test Cricketer Of The Year

दरअसल इससे पहले आईसीसी ने बेस्ट वनडे क्रिकेट ऑफ दी ईयर 2021 की घोषणा की थी. जिसमें बाबर आजम बाजी मारने में कामयाब रहे. इसके बाद अब टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड के कप्तान ने इस खिताब को अपने नाम किया है. साल 2022 में भले ही इंग्लिश कप्तान की शुरूआत टेस्ट में अच्छी न रही हो. लेकिन, बीते साल उन्होंने रन बटोरने के साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए थे.

बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दी ईयर के इस अवॉर्ड के लिए कुल 4 खिलाड़ी नॉमिनेट थे. जिसमें न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन, श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्नने और भारत के रविचंद्रन अश्विन शामिल थे. लेकिन, इन तीनों खिलाड़ियों को मात देते हुए जो रूट (Joe Root) ने इस खिताब पर कब्जा कर लिया है. उन्हें बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2021 अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

एक ही कैलेंडर ईयर में ऐसा करने वाले बने तीसरे खिलाड़ी

Joe Root

साल 2021 में टेस्ट में इस अंग्रेजी कप्तान का बतौर बल्लेबाज कमाल का प्रदर्शन रहा. पिछले साल उन्होंने कुल 15 टेस्ट मैच खेले थे. 15 मुकाबले में उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए कुल 1708 रन बनाए थे. इस पारी में उनके बल्ले से 6 शतक भी निकले थे. एक ही कैलेंडर ईयर में टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 1700 से ज्यादा रन बनाने वाले वो सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं.

आईसीसी ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल में और भारत के खिलाफ चेन्नई इसके अलानवा लॉर्ड्स में खेली गई जो रूट (Joe Root) लाजवाब पारी को सबसे शानदार करार दिया है. उन्होंने चेन्नई में भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में 218 की पारी खेली थी. साल 2021 बतौर क्रिकेटर उनका शानदार रहा. लेकिन एक कप्तान के तौर पर उन्हें लगातार शिकस्त का सामना करना पड़ा.

सभी Cricket Match Prediction और Fantasy Tips प्राप्त करें – CLICK HERE

Cricket Match Prediction | IPL 2022 Auction | Today Match Fantasy Tips | Fantasy Cricket Tips | ICC Teams  RankingsCricket News and Updates | Cricket Live Score