Joe Root

ICC Test Ranking: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के अनुसार नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस पोजीशन पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लबुशेन को नीचे धकेलते हुए जगह बनाई है। जो रूट का हालिया प्रदर्शन शानदार रहा है, उन्होंने इंग्लैंड बनाम न्यूज़ीलैंड जारी टेस्ट सीरीज में अबतक हुए 2 मैचों में 2 शतक जड़ दिए हैं। जिसके बाद Joe Root आईसीसी की ओर से अव्वल स्थान के बल्लेबाज करार किये गए हैं।

Joe Root ने मार्नस लाबुशेन से छीनी नंबर-1 की गद्दी

Joe Root batting rankings

बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) के हिसाब से जो रूट (Joe Root) 897 अंकों के साथ नंबर-1 की पोजीशन के हकदार बन गए हैं। जो रूट ने जनवरी 2021 के बाद से टेस्ट फॉर्मेट में 10 शतक जड़े हैं, साथ ही एक कलेंडर ईयर में उन्होंने 4 शतक जड़ दिए हैं। जिसके कारण वे अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं।

जो रूट (Joe Root) ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हाल ही में लॉर्ड टेस्ट में शतक जड़ा था और फिर नॉटिंघम में 176 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पोजीशन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन के नाम थी। लेकिन लाबुशेन के पास फिलहाल 892 रेटिंग प्वाइंट्स है और वह दूसरे स्थान पर आ चुके हैं।

विराट और रोहित हैं टॉप-10 से बाहर होने की कगार पर

Why Rohit Sharma not playing today: Why is Virat Kohli not playing today's 1st Test between India and New Zealand? - The SportsRush

इसके साथ ही बात की जाए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बाकी बल्लेबाजों की तो स्टीव स्मिथ अब 845 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान खिसक गए हैं, तो वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम 815 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है। इसके बाद न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन, श्रीलंका के दीमुथ करुणारत्ने और ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा क्रमश: 5वें, 6वें और 7वें स्थान पर है।

इसके बाद टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की तो वो आईसीसी (ICC) की ताजा रैंकिंग में इस समय 754 रेटिंग प्वाइंट के साथ 8वे नंबर पर विराजमान हैं। पूर्व कप्तान विराट कोहली पर टॉप-10 से बाहर होने की कगार पर खड़े हैं। दरअसल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) पर नजर डालें तो विराट कोहली 742 प्वाइंट के साथ 10वें नंबर पर काबिज है।

One reply on “Joe Root को मिला लगातार शतक ठोकने का ईनाम, बने टेस्ट में नंबर-1 बल्लेबाज, जानिए रोहित-विराट का हाल”

Comments are closed.