Capture 21

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सम्मानित एशेज सीरीज का दूसरा मैच एडिलेट में खेला जा रहा है। जहां, इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। अब रूट ने एक बड़ा कारनामा करते हुए सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। रूट अब एक कैलेंडर इयर के दौरान टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में गावस्कर और सचिन को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Joe Root ने हासिल किया मुकाम

joe root

एशेज सीरीज में भले ही इंग्लिश टीम पिछड़ती हुई नजर आ रही है, लेकिन कप्तान Joe Root का जलवा अभी भी कायम है। वह एक कैलेंडर ईयर के दौरान टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर पाकिस्तान के महान खिलाड़ियों में से एक मोहम्मद यूसुफ का नाम है, जिन्होंने साल 2006 में 1788 रन जड़ डाले थे। रूट इस साल अब तक 14 मैचों में लगभग 1600 रन बना चुके हैं।

हालांकि रूट दूसरे ऐसे खिलाड़ी भी बन चुके हैं, जो 9000 से अधिक टेस्ट रन तो बना चुके हैं, लेकिन अब तक ऑस्ट्रेलिया में उनके बल्ले से शतक नहीं आया है।

रूट के पास है बड़ा मौका

Joe Root
Joe Root

साल 2021 में Joe Root ने कमाल का खेल दिखाया है। उन्होंने अब तक 64.24 के औसत से 1606* रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक व 3 अर्धशतक भी निकले। जिस निरंतरता के साथ वह बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि जल्द ही वह एक साल में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं।

जी हां, आज की पारी को जोड़ लिया जाए तो रूट के पास इस साल यूसुफ का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए लगभग 183 रनों की और जरूरत है और उनकी चार पारियां बची हैं। रूट अगर ऐसा कर पाते हैं तो सिर्फ यूसुफ ही नहीं, बल्कि वेस्टइंडीज के महान विवियन रिचर्ड्स, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क को भी पछाड़ देंगे। बताते चलें, एडिलेट टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।