जो रूट-टेस्ट

भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला बेहद शानदार रहा, इस मैच में जो रूट की टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. महज दो दिन में खेल का रिजल्ट सामने आ गया. इस जीत में सबसे बड़ा योगदान टीम इंडिया के स्पिनर्स गेंदबाज का रहा. पूरे मैच में स्पिनर्स ने इंग्लिश टीम के खिलाड़ियों पर अपना दबदबा जारी रखा, और शानदारी गेंदबाजी कर विरोधी टीम को पस्त कर दिया.

तीसरे मैच में हार के बाद जो रूट ने दिया बयान

टीम इंडिया

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले दिन महज 112 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की पूरी पारी खेल के दूसरे दिन सिर्फ 145 रन पर सिमट गई.

इसके बाद दूसरी पारी में अक्षर पटेल और आर अश्विन का जलवा बरकरार रहा, और महज 81 रन बनाकर पूरी टीम पवेलियन लौट गई. इसके बाद दूसरे ही दिन रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल ने 45 रन बनाकर टीम को 10 विकेट से शानदार जीत दिलाई. हालांकि मैच समाप्त होने के बाद जो रूट ने पिच को लेकर बड़ा बयान दिया है.

पिच और खेल की योजना पर जो रूट ने दी अपनी ऐसी प्रतिक्रिया

maxresdefault 2

 

दरअसल डे-नाइट टेस्ट मैच में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जिस तरह से पिंक बॉल पिच पर टर्न हो रही थी, उसके देखते हुए कई दिग्गजों ने ग्राउंड पर ही सवाल खड़े किए थे. ऐसे में जो रूट ने भी हार के बाद सवाल-जवाब के सिलसिले में बड़ी बात कही है.

जो रूट से जब यह सवाल किया गया कि, आखिर वो इंग्लैंड में किस तरह की पिच तैयार करवाना चाहेंगे, तो इसके जवाब में रूट ने कहा कि,

‘वास्तव में हम एक अच्छे विकेट तैयार करने की योजना पर लगे हैं, जब भारत इंग्लैंड के दौरे पर होगा. यदि हम एक टीम के तौर पर अच्छा प्रदर्शन के साथ खेल में विकास करना चाहते हैं, और दुनिया में हर जगह अच्छा करना चाहते हैं, तो हमें लगातार एक बड़ा लक्ष्य विरोधी टीम के सामने खड़ा करने  की आदत डालनी होगी. 

अच्छे विकेट तैयार करने की योजना पर चल रहा काम- जो रूट

जो रूट

आगे बात करते हुए जो रूट ने यह भी कहा कि,

‘हमें अच्छा स्कोर बनाने के साथ ही सतहों पर शानदार गेंदबाजी के जरिए 20 विकेट चटकाने के तरीके खोजने की आदत डालनी पड़ेगी. मेरा मानना है कि, आप इसी तरह से एक अच्छी टीम बनाने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.’

इंग्लैंड के कप्तान ये यह भी कहा कि,

‘जब आप इंग्लैंड की धरती पर खेलने के लिए उतरते हैं तो, मौसम कभी-कभी चीजों को तय कर सकता है. लेकिन इसके बाद भी आप टिक कर बल्लेबाजी कर सकते हैं. हालांकि इस गर्मी में हम जो जिस चीज पर काम करने के लिए तैयारी कर रहे हैं, वो अच्छे विकेट तैयार करना है, और मेरा ऐसा मानना है कि Dukes बॉल के साथ हमारे सीमर्स हमेशा विकेट लेने के आइडिया खोज लेंगे.’