Joe Root-IND vs ENG

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम ने पारी और 76 रन से भारत को मात दे दी है। इस जीत के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने 1-1 से बराबरी कर ली है। नॉटिंघम में हुआ पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था, जबकि लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया दूसरा मैच भारत ने जीत लिया था। वैसे अभी सीरीज के दो मैच बचे हुए हैं, जिसमें उम्दा प्रदर्शन कर दोनों टीमें जीत दर्ज कर सकती हैं। वैसे बता दें कि लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने 121 रन की पारी खेली। 

इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान बने Joe Root

joe root

भारत के खिलाफ पहले नॉटिंघम, फिर लॉर्ड्स और अब लीड्स टेस्ट में इंग्लिश कप्तान Joe Root ने लगातार तीन शतक जड़े हैं। लीड्स में भी उनकी 121 रन की पारी ने ही जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी यही बेजोड़ पारी दोनों टीमों के बीच जीत-हार का अंतर बनी। लेकिन, मुख्य बात यह है कि रूट ने इस मैच में भारत को हराकर इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पूर्व सफल कप्तान माइकल वॉन को पीछे छोड़ दिया। 

बता दें कि माइकल वॉन ने इंग्लैंड की 51 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से 26 में उन्होंने जीत दर्ज की थी और 11 मैच ड्रा रहे थे। वहीं Joe Root का यह बतौर कप्तान 55वां टेस्ट थे, जिसमें उन्होंने 27 वें मैच में जीत दर्ज की। इन दोनों के बाद एलिस्टर कुक और एंड्रयू स्ट्रास का नंबर आता है। जिनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने 24-24 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। रूट को फरवरी 2017 में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने 4 साल में 8 टेस्ट सीरीज जीती है

Joe Root ने भारत के खिलाफ लगाया आठवां शतक 

joe root

इंग्लैंड के कप्तान Joe Root ना सिर्फ कप्तानी में ही बेजोड़ साबित हुए हैं, बल्कि उन्होंने बल्लेबाजी में भी बेजोड़ प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। टेस्ट मैचों में लगातार रन बनाते ही जा रहे हैं। खासकर भारत के खिलाफ उनके बल्ले से सिर्फ शतक ही निकल रहे हैं। इस साल रूट ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं। एक पिछले साल लगाया था। ऐसे में लीड्स का शतक उनका कुल आठवां शतक रहा।

जो रूट के अलावा चार और बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ आठ टेस्ट शतक लगाए हैं। उनसे पहले गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और स्टीव स्मिथ, सभी ने भारत के खिलाफ 8-8 टेस्ट शतक लगाए हैं। वहीं बता दें कि स्टीव स्मिथ ने यह कारनामा सबसे कम पारियों में किया है। वहीं रूट और रिचर्ड्स ने बराबर पारियों में इतने शतक लगाए हैं।