jhulan goswami

Jhulan Goswami: 20 साल से ज्यादा लम्बे क्रिकेट करियर को आज झूलन गोस्वामी अलविदा कहने वाली हैं. 24 सितम्बर को इंग्लैंड के खिलाफ़ तीसरा वनडे मुकाबले में वो आखरी बार मैदान में उतरने वाली है. इंग्लैंड दौरे पर गयी टीम इंडिया सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी है लेकिन झूलन गोस्वामी के संन्यास की घोषणा इस मुकाबले को काफी अहम बना देती है. पिछले दो दशक से झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) यह जिम्मेदारी बखूबी निभाई और अब उन्होंने मैदान से दूरी बनाने का फैसला ले लिया है.

महिला क्रिकेट में दूसरा सबसे लम्बा करियर

Downloader.la 6300a2ad5fa16

टी20 इंटरनेशनल में झूलन (Jhulan Goswami) के नाम 68 मैचों में 21.94 की औसत और 5. 45 के इकोनॉमी रेट से 56 विकेट दर्ज हैं. टी20 क्रिकेट में भी वह भारत की चौथी सबसे सफल गेंदबाज रही हैं. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 12 मैचों में 44 विकेट झटके हैं. इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 17.36 रहा है. वनडे क्रिकेट में वो 200 से ज्यादा मैच खेलने वाली चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जिसमें उनके नाम 253 विकेट दर्ज है.

वो महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली खिलाड़ी भी रही हैं. इसके अलावा वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में उनका करियर दूसरा सबसे लम्बा करियर भी रहा है. 2 दशक के बाद संन्यास ले रही झूलन के इस फैसले के फैंस काफी भावुक हैं और उन्होंने लगातार बधाई देने का सिलसिला जारी है.

Jhulan Goswami के रिटायरमेंट पर फैंस का रिएक्शन