Jhulan Goswami equals world record most wickets in women world cup
Jhulan Goswami equals world record most wickets in women world cup

Jhulan Goswami: न्यूज़ीलैंड के बे ओवल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड कप 2022 का 15वां मुकाबला खेल रही है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 135 रनों का लक्ष्य दिया है। इस मुकाबले में भारतीय टीम का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है। इस मुकाबले में गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। ऐसे में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है।

Jhulan Goswami ने रचा इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम बुधवार को आईसीसी महिला विश्व कप 2022 का 15वां मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेल रही हैं। इस मुकाबले के जरिए भारतीय टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। गोस्वामी वनडे क्रिकेट में 250 विकेट पूरे करने वाली पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। झूलन के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने यह इतिहास इंग्लैंड की बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट का विकेट लेकर रचा।

टीम इंडिया के दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी चैंपियन इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। मेघना सिंह ने डेनिएल व्याट को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई, वहीं दूसरी विकेट झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) के खाते में रही। झूलन ने ब्यूमोंट को एक के निजी स्कोर पर LBW आउट किया। झूलन ने इस रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक और वेस्टइंडीज टीम की अनीसा मोहम्मद को पीछे छोड़ा है।

महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज

250 – झूलन गोस्वामी*

180 – कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक

180 – अनीसा मोहम्मद ️

168 – शबनम इस्माइल

164 – कैथरीन ब्रंट

Jhulan Goswami ने Lyn Fullston को पछाड़ा

Jhulan Goswami

चकदा एक्सप्रेस नाम से मशहूर झूलन गोस्वामी इससे पहले महिला वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी हैं। उन्होंने इस रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व क्रिकेटर लिन फुलस्टन को पछाड़ा था। झूलन के नाम वर्ल्ड कप में 41 विकेट दर्ज हैं।