India Women Cricket Team

Jhulan Goswami: भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बहुत ही शानदार मुकाबला खेला। इस मुकाबले में भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ने शतकीय पारी खेल भारत को 317 रन तक पहुंचाया। साथ ही इन दोनों ने इस मुकाबले में 182 रन की साझेदारी खेल एक नया रिकॉर्ड कायम किया। इनके अलावा महिला टीम की धाकड़ गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने भी इतिहास रचा। इस मुकाबले के जरिए वह  महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं।

Jhulan Goswami ने रचा इतिहास

शनिवार को खेले गए महिला वर्ल्ड कप मुकाबले में भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने अनीसा मोहम्मद को आउट करके वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी सफलता हासिल की। उन्होंने वर्ल्ड कप में 40 विकेट लिए हैं। झूलन को वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ एक विकेट मिला लेकिन इसने रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारतीय दिग्गज ने महिला विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने के लिए 39 विकेट लेने वाली ऑस्ट्रेलिया की लिन फुलस्टन को पीछे छोड़ दिया।

39 साल की झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) और लिन फुल्सटन के बाद महिला वर्ल्ड कप में सबसे गेंदबाज इंग्लैंड की कार्लो हॉजेज हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 37 विकेट लिए थे। झूलन (Jhulan Goswami) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फुल्सटन की बराबरी की थी। उन्होंने केटी मार्टिन को आउट कर 39वां विकेट अपने नाम किया था। बंगाल की इस तेज गेंदबाज के नाम 12 टेस्ट में 44, 198 वनडे मैचों में 24 और 68 टी20 मैचों में 56 विकेट हैं।

ऐसा रहा INDI vs WIW मुकाबला

Jhulan Goswami

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज टीम को गेंदबाजी के लिए आमंत्रित किया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज टीम के सामने 318 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा। स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने शतकीय पारी खेली। साथ ही उन्होंने शतकीय साझेदारी भी निभाई। इस मुकाबले के जरिए झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनी। भारतीय टीम ने विंडीज़ टीम को 155 रनों से हार का स्वाद चखाया।