1426665414770

न्यूजीलैंड में खेले जा रहे घरेलू क्रिकेटर मैच के दौरान एक अजीबो-गरीब छक्का देखने को मिला। क्रिकेट के इतिहास में ऐसी घटना पहली बार देखने को मिली। जहां एक तरफ ये रोमांचकारी था,तो वहीं दूसरी तरफ दर्दनाक भी। क्रिकेट के दीवाने ने मैदान में छक्के लगते बहुत से देखें होंगे। लेकिन मेरा मानना है कि ऐसा सिक्स किसी ने भी नहीं देखा होगा। जिसने भी देखा वो स्तब्ध रह गया। गेंदबाज की सांसे थमा देने वाला ये सिक्स लगाने वाला बल्लेबाज भारतीय मूल का है। इनका नाम जीत रावल है।

जीत रावल ने मारा बिरला सिक्स

1490599330207

मंगलवार को न्यूजीलैंड में हो रहे घरेलू मैचों के दौरान भारतीय मूल के न्यूजीलैंड खिलाड़ी जीत रावल ने यह बिजारे सिक्स जमाया है। जीत रावल ने न्यूजीलैंड के मध्यगति के तेज गेंदबाज एंड्रयू एलिस की गेंद पर रोचक सिक्स मारा। एलिस ने जीत रावल को गेंद फेंकी रावल ने गेंद को गेंदबाज की दिशा में उठा दिया। जब तक गेंदबाज एलिस संभालते तब-तक गेंद एलिस के सर पर जा टकराई। गेंद इतनी तेजगति  में थी कि सर में टकराने के बाद भी वो सीमा रेखा के पार जा पहुंची । ये अपने आप में दुनिया का इकलौता बिरला छक्का था। इसे देखकर हर कोई हैरान रह गया।

इस मैच में जीत रावल ने 153 गेंदों में 149 रन की शानदार पारी खेली। जीत की टीम ऑकलैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 304 रन बनाए।

यहां देखें वीडियोः

गेंदबाज की जा सकती थी जान

l Jeet Raval

जीत रावल का शॉट बेहद ही दमदार और ताकत से भरा हुआ था। गेंदबाज की सर से टकराने के बाद भी वो बाउंड्री के पार पहुंच गया इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं। यहीं शॉट सिर में गंभीर चोट पैदा कर सकता था। या फिर नाक व चेहरे में लगने के बाद घातक परिणाम हो सकते थे। लेकिन गनीमत यह रही कि गेंदबाज को कोई खास चोट नहीं आई।

कौन हैं जीत रावल

ish sodhi new zealand 3481135

जीत रावल भारतीय मूल के रहने वाले हैं,लेकिन वो न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेलते हैं। गुजरात के अहमदाबाद में जीत रावल का जन्म हुआ। इनके पिता अशोक रावल ने साल 2004 में भारत छोड़ न्यूजीलैंड में बस गए थे। रावल के पिता वहां पर पेट्रोल पंप में नौकरी करते थे।

बता दें कि ऑकलैंड की तरफ से खेलने वाले जीत को वहां के लोग ऑकलैंड का राहुल द्रविड़ कहते हैं। जीत रावल ने 9 अंतर्राषट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं,जिसमें उन्होंने 623 रन बनाए। इस दौरान छह अर्धशतक भी लगाए। रावल ने लिस्ट ए के 46 मैच खेले जिसमें उन्होंने 2शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 1226 रन बनाए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *