Jay Shah on Inagural Women IPL

Jay Shah: इंडियन प्रीमियर लीग खेल की दुनिया में किसी पहचान की मोहताज नहीं है। खासकर क्रिकेट के दीवानों के लिए आईपीएल किसी वरदान से कम नहीं है, मौजूदा समय में इस लीगका 15वां संस्करण जारी है। ताबड़तोड़ क्रिकेट के इस प्रारूप ने बीते 1 महीन से दर्शकों को टेलीविजन से जुदा होने का मौका नहीं दिया है। आईपीएल के बढ़ते दीवानेपन को देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख जय शाह (Jay Shah) अब टूर्नामेंट का महिला संरकरण भी जल्दी आयोजित करने वाले हैं।

Jay Shah ने महिला IPL को लेकर दिया बयान

Jay Shah

साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल ने बीते 15 सालों से फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम की हुई है। आईपीएल के बाद दुनिया भर के तमाम क्रिकेट बोर्ड ने अपनी-अपनी लीग की शुरुआत की लेकिन कोई भी भारतीय लीग को टक्कर देने में कामयाब नहीं हुई है। इसी के चलते अब देश भर में टूर्नामेंट के पुरुष संस्करण के बाद महिला संस्करण के आयोजन की भी कवायद शुरू हो चुकी है। बीसीसीआई प्रमुख जय शाह (Jay Shah) ने ब्लूमबर्ग से बातचीत करते हुए कहा कि इस टूर्नामेंट से संबंधित सभी जानकारी साल की शुरुआत में बता दी जाएगी। उन्होंने कहा,

‘फिलहाल लोगों की मीडिया अधिकारों में बहुत रुचि है। हमें उम्मीद है कि पुरुषों की आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक महिला टीम में भी दिलचस्पी दिखाएंगे। एसोसिएशन महिलाओं के खेल को भी बढ़ावा देना चाहता है।

जून में IPL के मीडिया राइट्स को लेकर लगेगी बोली

Tata IPL Trophy 1

इसके साथ ही आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण अधिकारों की नीला मी का आयोजन इसी साल जून के महीने में किया जा सकता है। इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि नीलामी की बोली पांच बिलियन के उपर जा सकती है।

नीलामी प्रक्रिया में अमेजन प्राइम वीडियो, वॉल्ट डिजनी, सोनी ग्रुप कॉर्प और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। बीसीसीआई के अनुसार इस बार 45 हजार करोड़ से ज्यादा की बोली लगाई जा सकती है। क्योंकि आईपीएल ने नैशनल फुटबॉल लीग को सर्वाधिक पसंद करने के मामले में पीछे छोड़ दिया है।