javagal srinath

2003 क्रिकेट विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath), जिन्हें ‘मैसूर एक्सप्रेस’ के नाम से भी जाना जाता है, मंगलवार को 52 साल के हो गए। 90 के दशक में भारतीय टीम के पास तेज गेंदबाजी में ज्यादा विकल्प नहीं थे, जितने अब मौजूद हैं।

उस दौर में श्रीनाथ ने अपनी तेज गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था। जब भी जरूरत पड़ी उन्होंने टीम को मैच जीतकर दिया। भारत के लिए 300 से अधिक एकदिवसीय विकेट लेने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज बन गए। आज उनके 52 वें जन्मदिन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुभकामना देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

सबसे बेहतरीन वास्तविक तेज गेंदबाज रहे Javagal Srinath : वेंकटेश प्रसाद

JS VP

पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) के जन्मदिन पर बीसीसीआई ने मंगलवार को ट्वीट किया, “67 टेस्ट, 229 वनडे, 551 अंतरराष्ट्रीय विकेट। जवागल श्रीनाथ- टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज और अब मैच रेफरी- जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।” इसके साथ हीउनके तेज गेंदबाजी साथी वेंकटेश प्रसाद ने श्रीनाथ को “भारत का अब तक का सबसे बेहतरीन वास्तविक तेज गेंदबाज” कहा।

उन्होंने ट्वीट किया कि, “हम 3 दशक से अधिक पुराने हैं। भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन वास्तविक तेज गेंदबाज और हास्य की एक महान भावना वाले व्यक्ति। @iamjavagal को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। प्रभु उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद दें।”

तीसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं Javagal Srinath

javagal srinath

आपको बता दें कि पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज Javagal Srinath तीनों प्रारूपों को मिलाकर भारत के तीसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। उनके नाम 551 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं। उनसे आगे सिर्फ कपिल देव (687) और जहीर खान (597) ही हैं। श्रीनाथ ने 2003 में दक्षिण अफ्रीका में विश्व कप के बाद संन्यास की घोषणा की, जिसमें भारत उपविजेता था। श्रीनाथ को 1999 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। सेवानिवृत्ति के बाद, श्रीनाथ ने आईसीसी एलीट मैच रेफरी पैनल के सदस्य बनने से पहले एक क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में भी कार्य किया। उनके जन्मदिन पर बधाइयों का तांता लग गया।