Jasprit Bumrah WTC

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) मुख्य गेंद की लिस्ट में आते हैं. अक्सर वो अपनी गेंद के साथ तूफानी करते हुए दिखाई देते हैं. उनका प्रदर्शन टीम की जीत के लिए भी बेहद अहम मायने रखता है. लेकिन, कई बार ऐसा हुआ की जस्सी जब फ्लॉप हुए तो भारत चैंपियन बनने से एक कदम दूर रह गया. वो चाहे वर्ल्ड कप 2019 हो या फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हो. इन दोनों ही मौकों पर भारतीय टीम चैंपियन बनने से रह गई.

दो बड़े टूर्नामेंट में मिली हार से उबरने में लगे थे कई दिन

Jasprit Bumrah

दो बड़े टूर्नामेंट को गंवाने का इस तेज गेंदबाज को भी है. इसका खुलासा उन्होंने दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के साथ हुई खास बातचीत में किया है. उन्होंने दिनेश कार्तिक के साथ हुई बातचीत में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने बताया कि, उन्हें वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार से उबरने में 3 से 4 दिन लगे थे. इस में उन्होंने बताया कि,

“वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार के बाद मुझे दूसरे खिलाड़ियों की तरह बहुत अफसोस हुआ था. मुझे इससे बाहर निकलने में 3-4 दिन लग गए. उस वक्त जब मैनें घर वापसी की तो सेमीफाइनल का वो मैच मेरे दिमाग में चल रहा था. हम बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे थे.

हमने पूरे टूर्नामेंट में शानदार जलवा बिखेरा. कैसे वो मैच दूसरे दिन तक गया और धोनी रन आउट हुए. सब काफी ज्यादा इमोशनल थे. लेकिन, खेल इसी तरह चलता है. आप खेल से काफी कुछ सीखते हो. आपको जल्द से जल्द आगे बढ़ना होता है.”

WTC Final में जस्सी से हो रही थी ये गलती

photo 2021 09 05 11 01 31

जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए WTC Final में भी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का लक काम नहीं आया और वो एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे. उन्होंने बताया कि, इस खिताबी मुकाबले में क्या गलती की थी. इस बारे में बात करते हुए जस्सी ने कहा कि,

“वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और आज इंग्लैंड सीरीज के खेल में अंतर इसलिए आया है क्योंकि उस वक्त मैं काफी ज्यादा सोच रहा था. मैंने खुद अपने बारे में सोचा और पाया कि मैं अंत के फैसले पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहा था. मैं तकनीकी तौर पर सही था बस मानसिक तौर पर ज्यादा सोच रहा था.

WTC फाइनल के बाद मैंने मौजूदा समय में रहने का फैसला किया और भविष्य के बारे में सोचना ही छोड़ दिया. मुझे लगा कि मैं मैच से पहले ही खुद पर काफी ज्यादा दबाव बना रहा हूं.”

मौजूदा भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन से बहुत हैं तेज गेंदबाज

photo 2021 09 05 11 01 24

फिलहाल जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) बाकी तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन से भी काफी ज्यादा खुश हैं. उन्होंने कहा,

“टीम इंडिया में तेज गेंदबाजों को काफी ज्यादा रिस्पेक्ट मिलती है. हम मेहनत कर रहे हैं और हम साल 2018 से ही काफी अच्छा खेल दिखा रहे हैं. साउथ अफ्रीका में हम अच्छा करना चाहते थे और हमने किया भी. अब सभी तेज गेंदबाज काफी फिट हैं और अच्छा प्रदर्शन करने पर बहुत खुशी होती है.”