जसप्रीत बुमराह-इंग्लैंड

भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 4 से 8 मार्च के बीच खेला जाना है, जसप्रीत बुमराह श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, और इसकी पुष्टि खुद बीसीसीआई कर चुका है. ऐसे में अब लोगों के मन में यह सवाल उठने लगे हैं कि, यदि चौथे मैच के लिए बुमराह नहीं होंगे उनकी जगह टीम में कौन लेगा.

जसप्रीत बुमराह को रिप्लेस करेगा यह खिलाड़ी

जसप्रीत बुमराह

27 फरवरी को बीसीसीआई ने एक ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी थी कि, बुमराह को टीम इंडिया से रिलीज कर दिया गया है, क्योंकि उन्होंने खुद मैनेजमेंट से यह अनुरोध किया था, कि वो किसी निजी कारण की वजह से चौथा मुकाबला नहीं खेलना चाहते हैं.

जसप्रीत बुमराह को लेकर आई इस खबर के बाद से ही क्रिकेट फैंस यह जानना चाहते हैं कि, उन्हें टीम में कौन रिप्लेस कर सकता है. तो इस सवाल का जवाब उमेश यादव हो सकते हैं, जिन्हें लेकर मैनेजमेंट ने अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है, लेकिन आखिरी टेस्ट के लिए टीम में जगह दी गई है.

चौथे टेस्ट में खेलते हैं उमेश यादव, तो नहीं खलेगी जसप्रीत बुमराह की कमी

जसप्रीत बुमराह-उमेश

यदि उमेश यादव की फिटनेस सही रहती है, तो चौथे टेस्ट मैच में बुमराह की कमी नहीं खलेगी, इसके पीछे की वजह उनके घरेलू टेस्ट रिकॉर्ड हैं. टेस्ट मैच में विदेशी टीमों के खिलाफ उमेश का भी रिकॉर्ड काफी बेहतरीन रहा है. क्योंकि उमेश यादव ने अब तक घरेलू सीरीज में कुल 129 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने शानदार इकॉनामी रेट से गेंदबाजी की है.

जबकि बात करें जसप्रीत बुमराह की तो इंग्लैंड के खिलाफ घर में यह उनकी पहली अंतर्राष्ट्रीय सीरीज थी. तेज गेंदबाज उमेश यादव के घरेलू परफॉर्मेंस पर नजर डालें, तो उन्होंने 129 मैच में 3.22 की शानदार इकॉनामी रेट से रन लुटाए हैं. उनका गेंदबाजी औसत 24.54 का रहा है.

घरेलू टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह से ज्यादा अनुभवी हैं उमेश यादव

जसप्रीत बुमराह

129 मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए उमेश यादव ने कुल 96 विकेट चटकाए थे. इसके साथ ही बात करें उनके विदेशी धरती पर प्रदर्शन की तो अब तक उन्होंने बाहर 84 मुकाबले खेले हैं, जिसमें गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 4.02 की इकॉनामी रेट से रन खर्च करते हुए 52 विकेट चटकाए हैं.

उमेश यादव के ओवर ऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 213 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3.56 की इकॉनामी रेट से रन खर्च करते हुए 148 विकेट झटके हैं. उनके घरेलू और विदेशी धरती पर प्रदर्शन को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि, घरेलू सीरीज में उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह से बेहतर साबित हो सकते हैं क्योंकि आंकड़ो के साथ ही उन्हें घर में खेलने का लंबा अनुभव रहा है. ऐसा होता है तो यॉर्कर किंग की कमी खलना नामुमकिन है.