Jaspreet Bumrah
Jaspreet Bumrah

Jasprit Bumrah: हाल फिलहाल में टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की तैयारी में एक के बाद एक झटके लगते हुए नज़र आ रहे है पहले आलराउंडर रविद्र जडेजा टूर्नामेंट से बहार हो गये और उसके बड़ा अब जसप्रीत बुमराह के भी वर्ल्ड कप से बाहर होने की रिपोर्ट्स सामने  आ रही है. बुमराह पीठ की चोट के चलते साउथ अफ्रीका सीरीज से पहले ही बाहर हो चुके है.  लेकिन इसी बीच भारतीय फैंस के लिए आज सुबह सुबह एक ऐसी खबर सामने आई है जो उनको काफी ख़ुशी देने वाली है.

रिपोर्ट्स के अनुसार जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से टीम से बाहर नहीं हुए है. उनको स्ट्रेस फ्रैक्चर की जगह स्ट्रेस रिएक्शन की समस्या है. इसके चलते वो टीम में उम्मीद से जल्द वापसी कर सकते है.

Jasprit Bumrah जायेंगे टी20 वर्ल्ड कप?

Jasprit Bumrah - Team India 2022
Jasprit Bumrah

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को स्ट्रेस फ्रैक्चर के बजाये स्ट्रेस रिएक्शन की परेशानी है. सीधे शब्दों में कहे तो उनकी चोट उतनी गंभीर नहीं है जितनी समझी जा रही थी. वो 4 से 6 महीने बल्कि 4 से 6 हफ़्तों में भी रिकवर हो जायेंगे. बीसीसीआई की मेडिकल रिपोर्ट्स के अनुसार,

बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने नेशनल क्रिकेट अकादमी से हवाले से खुलासा हुआ है की यह ‘स्ट्रेस फ्रैक्चर’ नहीं बल्कि एक ‘स्ट्रेस रिएक्शन’ है. यह स्ट्रेस फ्रैक्चर जितना गंभीर नहीं है. स्ट्रेस फ्रैक्चर को ठीक होने में लगभग 4 से 6 महीने का समय लगता है लेकिन रिएक्शन में आप सिर्फ 4 से 6 हफ़्तों में ठीक हो सकते है.

कुल मिलाकर हम यह कह सकते है की चोट जितनी प्रेषण करने वाली नज़र आ रही थी अब उनकी गंभीरता थोडा कम हुई है. इस बात की सम्भावना काफी अधिक है की बुमराह टीम के साथ वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरे. लेकिन  पूरी तरह फिट न होने पर भी बुमराह (Jasprit Bumrah) को इतने बड़े टूर्नामेंट में ले जाना क्या सही रहेगा?

भारत जल्द भरेगी ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान

team india 12 1

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए मुंबई से पर्थ के लिए 5 अक्टूबर को उड़ान भरने वाली है. जल्द जाने के पीछे टीम का ऑस्ट्रेलिया के माहौल में जल्द ढल जाना है ताकि वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए और भी समय मिल सके. सबसे ख़ास बात तो यह है की रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए किसी प्राइवेट फ्लाइट से नहीं बल्कि कमर्शियल फ्लाइट से जाएगी. कोरोना के बाद शायद यह पहली बार होगा जब चार्टेड फ्लाइट का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.

कोरोना का नहीं होगा टेस्ट?

Rohit Sharma Jasprit Bumrah Team India 1

हाल ही में जानकारी सामने आई थी की टी20 वर्ल्ड कप में कोरोना को लेकर कुछ छुट मिलती हुई दिखाई देती है और सौर्स की माने तो इस पुरे वर्ल्ड कप कोई भी सामान्य कोरोना टेस्ट नहीं किया जायेगा. यानि की जब तक किसी खिलाड़ी की तबियत खराब ना हो या कोरोना के लक्ष्ण दिखाई ना दे तब तक कोरोना टेस्ट नहीं किये जायेंगे. पिछले साल आयोजित टूर्नामेंट में खिलाड़ियों का समय समय पर टेस्ट किया जाता था.