akhtar bumrah

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर बयानों को लेकर काफी सुर्खियों में रहते हैं. उन्होंने तकरीबन एक साल पहले भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बैक इंजरी को लेकर भविष्यवाणी की थी. जिसका वीडियों इन सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जब बुमराह स्ट्रैस फैक्चर के चलते आगामी टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं. चलिए जानके हैं वायरल वीडियों में अख्तर ने बुमराह को लेकर क्या कुछ चेतावनियां दी थी.

अख्तर ने पहले दे दी थी Jasprit Bumrah को चेतावनी

Shoaib Akhtar
Shoaib Akhtar

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिए अगले महीने के पहले सप्ताह में ही रवाना हो जाएगी, लेकिन इससे पहले टीम इंडिया और उसके फैंस को बड़ा झटका लगा है. स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बैक इंजरी के चलते इस इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. उन्हें इस स्ट्रेस फैक्चर से उबरने में लगभग 5-6 महीने का समय लग सकता है.

वहीं तेज गेंदबाज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने लगभग एक साल पहले अलर्ट कर दिया था कि अगर उन्होंने बैंक इंजरी से जूझना शुरू कर दिया तो, वो लगातार इस समस्या से जूझते रहेंगे. बुमराह की बैक इंजरी की इंजरी के बाद अख्तर का ये पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. जिसमें उन्होंने कहा था कि,

“उनका बॉलिंग एक्शन फ्रंटल है. इस एक्शन वाले गेंदबाज अपनी पीठ और कंधे की मदद से गेंद डालते हैं. फ्रंट-ऑन एक्शन में आप कोई समझौता नहीं कर सकते. एक बार जब इस तरह की इंजरी हो जाती है तो जल्दी पीछा नहीं छोड़ती है चाहे आप जितनी कोशिश कर लें.”

फ्रंटल एक्शन के गेंदबाजों को होती है परेशानी

Shoaib Akhtar on Muttiah Muralitharan

दुनिया के तेज सबसे तेज गेंदबाज पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) बॉलर की इंजरी को भली भांति जानते हैं. क्योंकि, वो खुद एक गेंदबाज रहे हैं. शोएब का मानना है कि फ्रंटल एक्शन वाले गेंजबाज होते हैं. वो अपनी बैक के दम पर बॉलिग करते हैं. जबकि साइड ऑन वाले गेंदबाज कों को इस इंजरी से कम रूबरू होना पड़ता है. फ्रंटल एक्शन वाले गेंजबाज एक बार इंजर्ड हो जाए. बैंक इंजरी उनका पीछा नहीं छोड़ती है. अख्तर ने शेन बांड का उदाहरण देते हुए कहा,

“मैंने देखा इयान बिशप और शेन बांड अपनी पीठ के साथ संघर्ष कर रहा था और दोनों फ्रंटल एक्शन के गेंदबाज थे. बुमराह को अब इस तरह से सोचने की जरूरत है, मैंने एक मैच खेला, एक छुट्टी ली, और रिहैब के लिए गया.”