Mohammed Shami

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच खेला जा रहा लॉर्ड्स टेस्ट मैच का ड्रॉ होना अब तय लग रहा था। Jasprit Bumrah और मोहम्मद शमी ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए ऐतिहासिक बल्लेबाजी की। लॉर्ड्स में 9वें विकेट के लिए शमी व बुमराह ने सबसे बड़ी साझेदारी की है। पुछल्ले बल्लेबाजों ने 89 रनों की नाबाद साझेदारी की है। शमी-बुमराह ने दिग्गज कपिल देव व मदन लाल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Jasprit Bumrah- मोहम्मद शमी ने की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी

Jasprit Bumrah

भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों ने लॉर्ड्स टेस्ट में ऐसी बल्लेबाजी की, जिसे अब सभी सालों-साल याद रखेंगे। इस मैच की दूसरी पारी में एक वक्त पर ऐसा लग रहा था कि मैच इंग्लैंड के खेमे में जा रहा है, लेकिन Jasprit Bumrah व मोहम्मद शमी भारत के लिए शानदार बल्लेबाजी करते नजर आए और ओवर दर ओवर इंग्लैंड के हाथों से मैच फिसलता गया, लेकिन इंग्लिश गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ नहीं पाए।

बुमराह और शमी के बीच नौवें विकेट के लिए 89 रनों की नाबाद पार्टनरशिप हुई। बुमराह ने 34 (64) रन पर नाबाद रहे, तो वहीं शमी 56 (70) रन बनाकर नाबाद क्रीज पर डटे रहे। बूम-बूम ने अपनी पारी में 3 चौके लगाए, तो वहीं शमी ने 6 चौके व 1 छक्का लगाया। इसी के साथ ये नौवें विकेट के लिए हुई भारत की सबसे बड़ी साझेदारी रही।

कपिल देव और मदन लाल को छोड़ा पीछे

Jasprit Bumrah और मोहम्मद शमी के बीच नौवें विकेट के लिए 89 रनों की नाबाद साझेदारी हुई। इसी के साथ उन्होंने दिग्गज कप्तान कपिल देव व मदन लाल को पीछे छोड़ दिया है। 1982 में लॉर्ड्स के ही मैदान पर कपिल देव व मदन लाल के बीच 66 रनों की साझेदारी हुई थी। वह मैच में भले ही भारत को हार मिली हो, लेकिन आज भी वह पारी इतिहास के पन्नों में दर्ज है। कपिल देव ने 89 (55) व मदन लाल ने 15 (21) रन बनाकर आउट हुए थे।

298 रनों पर भारत ने घोषित की पारी

jasprit bumrah

भारतीय क्रिकेट टीम ने Jasprit Bumrah और शमी की शानदार बल्लेबाजी के साथ 298 रन बोर्ड पर लगाए और इसी के साथ कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी। भारत के पास 271 रनों की बढ़त रही। अब ये कहना जल्दबाजी नहीं होगी की मैच ड्रॉ की ओर आगे बढ़ रहा है। हालांकि कोहली ने इसी सोच के साथ पारी घोषित की होगी, कि उनके गेंदबाज इंग्लिश बल्लेबाजों को ऑलआउट कर सकते हैं।