जसप्रीत बुमराह

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के चलते पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गये हैं.

जसप्रीत बुमराह के पीठ के निचले हिस्से में मामूली फ्रैक्चर है और इसी वजह से उनको टेस्ट सीरीज से बाहर होना पड़ा है. जसप्रीत बुमराह के स्थान पर उमेश यादव को टीम का हिस्सा बनाया गया हैं.

दो अक्टूबर से होगा सीरीज का आगाज 

जसप्रीत बुमराह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज अगले हफ्ते बुधवार, 2 अक्टूबर से होगा और सबसे पहला टेस्ट मैच विशाखापत्तनम के मैदान पर खेला जाएगा. जसप्रीत बुमराह के टीम से बाहर होने के बाद वाकई में टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा हैं.

हाल में ही वेस्टइंडीज के विरुद्ध बुमराह ने अपने कमाल प्रदर्शन से भारतीय टीम को टेस्ट श्रृंखला में क्लीन स्वीप कराने में बड़ी भूमिका निभाई थी. जसप्रीत बुमराह ने दो टेस्ट मैचों में एक शानदार हैट्रिक सहित कुल 13 विकेट अपने नाम किये थे.

जसप्रीत बुमराह के टीम से बाहर होने के बाद अब अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम का हिस्सा बनाया गया हैं. उमेश यादव कैरेबियाई दौरे पर भी भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन उनको एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था और उसके बाद उनको दक्षिण अफ्रीका सीरीज से टीम से ड्रॉप कर दिया गया.

अब उमेश यादव को एक बार फिर से टेस्ट टीम का हिस्सा बनाया है. 31 वर्षीय उमेश यादव ने टीम इंडिया के लिए अंतिम टेस्ट ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर खेला था. अभी तक उमेश ने कुल 41 टेस्ट खेले है और 119 विकेट लेने में सफल रहे हैं.

अब इस प्रकार है भारतीय टेस्ट टीम 

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अगरवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, शुभमन गिल और उमेश यादव.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *