Mohammed Siraj
Mohammed Siraj

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी यानी कल से 3 मैचों की एकदिवसीय (वनडे) श्रृंखला खेली जानी है. बता दें कि हिटमैन रोहित शर्मा के चोट के चलते दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर होने के बाद उनकी गैरहाज़री में केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को वनडे सीरीज़ में टीम का कप्तान और उपकप्तान बनाया गया है. सीरीज़ शुरू होने से 2 दिन पहले टीम के उपकप्तान बुमराह (Jasprit Bumrah) ने तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज की फिटनेस को लेकर एक बयान दिया है.

सिराज की फिटनेस को लेकर बोले Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल हो गए थे. जिसके चलते वह केपटाउन में खेले गए अंतिम और निर्णायक टेस्ट मैच का भी हिस्सा नहीं बन पाए.

ऐसे में जसप्रीत बुमराह ने उनकी फिटनेस को लेकर कहा कि, “मुझे लगता है कि अब वह ठीक है, वह हम लोगों के साथ प्रैक्टिस कर रहा है. मुझे ऐसा बिल्कुल नहीं लगा कि वह असहज है, और उम्मीद करता हूं कि यह ऐसा ही रहे। मुझे अभी लेटेस्ट अपडेट नहीं पता है, लेकिन सबकुछ फिलहाल ठीक लग रहा है और सब ऐसा ही रहे.” केपटाउन में खेले गए निर्णायक टेस्ट मैच में भारत को सिराज की कमी काफी खली थी, उनकी जगह टीम में उमेश यादव को शामिल किया गया था. जिनका प्रदर्शन केपटाउन टेस्ट मैच में कुछ खास नहीं रहा था.

कुछ ऐसी रही दक्षिण अफ्रीका में भारत की टेस्ट सीरीज़

Team India

आपको बता दें कि सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रका को करारी शिखस्त दी थी. भारत वो मुकाबला 113 रनों से जीतने में सफल रही थी, जिसके चलते टीम इंडिया ने श्रृंखला का आगाज़ शानदार तरीके से किया था.

इसके बाद जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच से विराट कोहली चोट के चलते बाहर हो गए थे. उनकी गैरमौजूदगी में कप्तानी का ज़िम्मा केएल राहुल ने संभाला था. हालांकि वे मुकाबला जीतने में टीम इंडिया असफल रही. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेटों से हराया था .

श्रृंखला का आखिरी और निर्णायक टेस्ट मैच केपटाउन में खेला गया. जिसमे कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी भी हो गई थी. लेकिन उस मैच में भारत दक्षिण अफ्रीका को हराने में नाकाम रही, जिसके चलते दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली. टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका ज़मीन पर टेस्ट सीरीज़ जीतने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया.