jasprit bumrah-ICC

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नॉटिंघम टेस्ट में अपने फॉर्म में वापसी करने में सफल रहे। बेहतरीन गेंदबाजी से बुमराह ने अपनी टीम को मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचाया। जिसके बाद से चारों ओर तेज गेंदबाज की तारीफ हो रही है। इसी क्रम में अब इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो भी बूम-बूम की तारीफ करते नजर आए हैं। साथ ही उनके एक्शन पर भी प्रतिक्रिया दी है।

Jasprit Bumrah को देना होगा श्रेय

Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah ने नॉटिंघम टेस्ट में पहली पारी में 4 व दूसरी पारी में टेस्ट करियर का छठवां 5 विकेट लेते हुए मैच में 9 विकेट चटकाए। उनकी सटीक यॉर्कर व बेहतरीन लाइन और लेंथ के सामने इंग्लिश बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे। अब जॉनी बेयरस्टो ने बुमराह की तारीफ करते हुए कहा,

“अपने एक्शन के साथ बुमराह क्रीज का इस्तेमाल करते हैं और हम सभी को यह पता है. उनका एक्शन और रन अप थोड़ा अलग है। बुमराह ने सिर्फ 20 (21) टेस्ट खेले हैं। पिछली सीरीज को देखें तो इनमें से 6 वो इंग्लैंड के खिलाफ खेले हैं इसलिए ऐसा समय आता है जब गेंदबाज तालमेल बैठाता है और कुछ परिस्थितियों में अपने कौशल में बदलाव करता है। हमें बुमराह को श्रेय देना होगा, वह विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं हमने आईपीएल में देखा है, भारत के लिए वनडे-टी20 क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में भी उन्हें देखा है।”

पिच पर निर्भर करेगा बेयरस्टो का रवैया

इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयस्टो ने पहले मैच की पहली पारी में 29 (71) रन बनाए और दूसरी पारी में 30 (50) रन बनाकर आउट हुए। अब बेयरस्टो का कहना है कि उनका रवैया पिच पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा,

“यह पिच पर निर्भर करेगा, आसमान के बादल हैं या धूप खिली है, हमने पहले टेस्ट में देखा कि हालात बदल रहे थे और आसमान में बादल छाने पर दूधिया रोशनी जलाई गई और धूप निकलने पर हालात फिर बदल गए।  मेरे रवैये में पिछले मैच की तुलना में अधिक बदलाव नहीं आएगा। कार्यक्रम और अन्य चीजों के कारण हाल ही में मैंने लाल गेंद से काफी क्रिकेट नहीं खेला है, अगर मैं पहले टेस्ट की प्रक्रिया को जारी रखता हूं तो मैं इसी रवैये के साथ आगे बढ़ना चाहूंगा। टेस्ट क्रिकेट में तालमेल बैठाना महत्वपूर्ण है।”

विराट-एंडरसन के बीच होगी जंग

Jasprit Bumrah

भारतीय कप्तान विराट कोहली को पहली पारी में जेम्स एंडरस न ने पहली ही गेंद पर अपना शिकार बना लिया। जिसके बाद खुद एंडरसन ने भी बड़े विकेट के लिए खुशी जताई थी। मगर अब दूसरे मैच में विराट यकीनन एंडरसन के सामने डटे रहने के लिए अलग रणनीति के साथ उतरना चाहेंगे। सभी उन दोनों के बीच होने वाली जंग का इंतजार कर रहे हैं। वहीं बेयरस्टो ने भी ये कहा है कि तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बीच ‘रोमांचक जंग’ की उम्मीद है।