pjimage 2020 08 06t171915 1596714578

मुंबई इन्दिय्सं के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग-2020 में घातक गेंदबाजी कर रहे हैं और क्वालीफायर मैच में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल करियर की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी की. इस समय वो आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. उन्हें इस मैच में अच्छा प्रदर्शन किया जिसके बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने उनकी तारीफ में ये बात कही.

इंग्लैंड के कप्तान ने बुमराह के लिए क्या कहा?

Michael Vaughan backtracks after his controversial Donald Trump-Brexit view - Mirror Online

रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल रहे मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहले क्वालीफायर में ऐसी गेंदबाजी की कि श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम उनकी गेंदबाजी के सामने ढेर हो गई. जिसके बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने क्रिकबज से बात करते हुए बुमराह को लेकर कई ये बात उन्होंने कहा कि

“मुझे ये कहने में कोई संकोच नहीं है कि, वो इस समय दुनिया के सबसे बेस्ट गेंदबाज हैं. पिछले तीन मैचों में उन्होंने 10 विकेट लिए हैं और 45 रन दिए हैं. टी20 क्रिकेट में ऐसा देखने को नहीं मिलता है.”

उनके पास है रफ़्तार के साथ-साथ कला भी हैं- माइकल वॉन

Michael Vaughan blasts Graeme Swann over his dig at KP - Mirror Online

माइकल वॉन ने आगे कहा कि

“इस बात पर कोई बहस करना नहीं चाहेगा कि बुमराह इस समय दुनिया के सबसे बेस्ट गेंदबाज हैं. उनकी सबसे कमाल की बात ये है कि वो इंतजार करते हैं और फिर आखिरी मौके पर गेंद फेंकते हैं. उन्होंने जिस तरह स्टोयनिस को अपनी गेंद पर आउट किया था वो बहुत तेज़ गेंद थी. इससे पहले कि वो कुछ समझ पाते गेंद तेज़ से निकल गई.”

आईपीएल-2020 के सीजन में चल रहा बुमराह का जादू

Bumrah has taken over the mantle from Malinga, says Pollard

इंडियन प्रीमियर लीग-2020 के सीजन में जसप्रीत बुमराह ने अब तक कुल 14 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 27 विकेट अपने नाम किए हैं. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्होंने पहले क्वालीफायर मैच में उन्होंने चार विकेट लिए थे जिसमें दो बल्लेबाजों को उन्होंने डक आउट किया था.

उनकी गेंद पर डक आउट होने वाले होने वाले बल्लेबाजों में पहला नाम शिखर धवन का है. उन्होंने 4 ओवर के स्पेल में सिर्फ 14 रन दिए थे और एक ओवर मेडन भी फेंका था. उनकी गेंदबाजी भी एक बड़ी वजह रही जिसके दम पर मुंबई इंडियंस छठी बार आईपीएल का रास्ता तय कर पाई हैं.

बुमराह ने इस मैच में ही नहीं बल्कि आईपीएल-2020 के सीजन में काफी सधी और सटीक गेंदबाजी की है. जिसकी वजह से आज वो पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे हैं. उनके बाद अगर कोई है तो वो दिल्ली कैपिटल्स के तेज़ गेंदबाज कगिसो रवाड़ा का नाम शामिल हैं.