Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah: टी20 वर्ल्ड कप आ आगाज ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर महीने से होने वाला है. पहले टी20 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम 15 साल बाद अपने दूसरे वर्ल्ड कप जीतने के ख्वाब को पूरा करने के लिए जोरदार तैयारी कर रही है लेकिन टूर्नामेंट शुरू से पहले तैयारियों को बड़ा झटका लगा है टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह एक बार फिर से पीठ की चोट के चलते वर्ल्ड कप से लगभग बाहर हो चुके है.

पिछले कुछ सालों में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम में नियमित सदस्य की जगह अब सिर्फ कुछ ही मैच खेलते हुए नज़र आ रहे है. बार बार चोटिल होने की वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट से बार बार ब्रेक लेने वाले बुमराह पिछले 7 साल से लगातार आईपीएल खेलते हुए नज़र आ रहे है.

आईपीएल के समय फिट हो जाते हैं Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah

हाल ही में टीम के बाहर चल रहे बुमराह ने साल 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया था. इसके बाद वो लगातार ही टूर्नामेंट खेलते हुए नजर आते है. शुरुआत के 3 – 4 साल में उन्होंने एक दो मैच मिस किये है लेकिन मुंबई इंडियन्स से जुड़ने के बाद से वो साल 2016 से लगातार सभी मैच खेलते हुए नजर आ रहे है. साल 2019 में भी आईपीएल में चोटिल होने के बाद उन्होंने तुरंत ही वापसी की और पूरा सीज़न खेला.

साल 2019 में बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पहली बार स्ट्रेस फ्रैक्चर की शिकायत दर्ज की थी. लेकिन बीसीसीआई ने इस चोट को सामान्य बताते हुए उन्हें कुछ हफ़्तों को आराम दिया और फिर से वो हमें टीम के लिए खेलते हुए नजर आये. ऐसे में वापसी के बावजूद कई दिग्गजों में उन्हें अपना वर्ल्ड-लोड मैनेज करने की सलाह दी लेकिन बुमराह लगातार आईपीएल खेले और इंटरनेशनल क्रिकेट में ब्रेक लेते हुए नज़र आये है.

देश के लिए पिछले तीन सालों में खेले आधे से भी कम मैच

Jasprit Bumrah

भारत के लिए तीनों की फॉर्मेट खेलने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पिछले तीन साल में 50% मैच भी नहीं खेले है. अगर आंकड़ों पर नज़र डाले तो टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट में पिछले तीन सैलून में 124 मैच खेले है जिसमें 117 में उन्हें जीत हासिल हुई है. लेकिन अगर बुमराह के मैचों की संख्या देखे तो यह सिर्फ 50 ही नज़र आती है जो आधे से भी कम है.

अगर हम उन्हें आईपीएल के आंकड़े को देखें तो साल 2013 से वो लगातार मुंबई इंडियन्स के साथ जुड़े हुए है और उन्होंने 7 साल में जसप्रीत बुमराह ने बिना किसी इंजरी के कुल 103 आईपीएल मैच खेले हैं. जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल 2016 में 14, 2017 में 16, 2018 में 14, 2019 में 16, 2020 में 15, 2021 में 14, 2022 में 14 मैच खेले.

सवाल यही कि चोट का जिम्मेदार कौन?

Jasprit Bumrah

बुमराह पिछले करीब दो महीने से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे. उन्होंने आराम लिया था. इसके बाद 12 सितंबर को जब टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो बुमराह टीम का हिस्सा थे. इसके बाद वो दो मैच खेले लेकिन फिर एक बार चोट के चलते वो टीम से बाहर हो गये. ऐसे में बुमराह की इंजरी कर कई सवाल भी उठ रहे है.

क्या बुमराह (Jasprit Bumrah) की साल 2019 चोट कभी ठीक ही नहीं हुई? क्या बिना फिटनेस टेस्ट पास किये वो मैदान पर गेंदबाजी पर रहे थे? इसके अलावा सबसे बडा सवाल की अगर वो अपनी पीठ की चोट से परेशान थे तो उन्होंने आईपीएल (IPL) में सभी मैच क्यों खेले. आईपीएल 2022 में टीम पहले ही बाहर हो चुकी थी लेकिन उसके बाद भी बुमराह सभी मैच खेले ऐसे में क्या बुमराह की चोट के लिए आईपीएल भी जिम्मेदारी नहीं कहा जा सकता है?