befunky 2022 8 4 18 46 50 1

Jasprit Bumrah: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 का आगाज हो चुका है. सीरीज में भारतीय टीम की शुरुआत काफी ख़राब रही और पहले ही मैच में 4 विकेट से हार झेलनी पड़ी. इस हार का सबसे बड़ा कारण भारतीय गेंदबाज़ी क्रम रहा. मैच में भारत की तेज़ गेंदबाज़ी काफी शर्मनाक रही. प्लेइंग 11 में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को जगह नहीं मिली थी. लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार बुमराह अगले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं.

Jasprit Bumrah की होगी वापसी

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोट के चलते लगभग दो महीनों से टीम से बाहर चल रहे हैं. एशिया कप में हार की वजह बुमराह का चोटिल होना भी माना जा रहा है लेकिन अब वो पूरी तरह फिट होकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम से जुड़ चुके हैं. पहले टी20 मैच में बुमराह को शामिल नहीं किया गया था और फिर मैच का हाल तो सभी के सामने है सभी तेज़ गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुई.

अब टीम इंडिया जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को अगले मुकाबले के लिए टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है। उनकी वापसी को लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा-

“टीम प्रबंधन उन्हें जल्दी नहीं लाना चाहता था और यही कारण है कि मोहाली के खेल में वो अनुपस्थित थे. पर अब वो नेट्स पर पूरी धमाकेदार गेंदबाजी कर रहा है और वह एक्शन के लिए तैयार है.”

उमेश यादव को जाना होगा बाहर

umesh yadav

नागपुर में कल यानि 23 सितम्बर को होने वाले दूसरे टी20 मुकाबले में अगर जसप्रीत बुमराह वापसी करते है तो उनकी जगह टीम से अनुभवी और लम्बे समय के बाद वापसी कर रहे उमेश यादव को बाहर जान होगा. पहले टी20 मैच में उमेश ने दो विकेट तो अपने  नाम किये लेकिन वो रनों की गति पर रोक लगाने में नाकामयाब होते दिखाई दिए.

बता दें कि उमेश यादव इस साल मोहाली में खेले गए पहले टी20 मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ साल 2019 में आखिरी बार टी20 मुकाबला खेला था.

बुमराह की वापसी है बहुत जरूरी

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) मौजूदा समय में सबसे सफल भारतीय तेज़ गेंदबाज़ कहे जा सकते हैं. उनके टीम से बाहर होने का असर एशिया कप में साफ़ तौर पर देखा गया था. डेथ ओवरों में टीम के पास कोई भी गेंदबाज़ असरदार नहीं दिखा. भुवनेश्वर, हर्षल पटेल दोनों ने ही खूब रन लुटाये हैं.

बुमराह अंतिम ओवरों में यॉर्कर डालने में माहिर हैं. ऐसे में बड़े स्कोर का बचाव करने के लिए अंतिम ओवर में भारतीय टीम को बुमराह की सख्त जरूरत नज़र आ रही है और टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए बुमराह की तैयारी भी पुख्ता होने के लिए ऑस्ट्रेलिया सीरीज एक अच्छा मंच है.