इंग्लैंड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इन दिनों 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. जिसका तीसरा टेस्ट मुकाबला सिडनी में जारी है. इसके बाद सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में कराने की तैयारी है, जिसके लिए टीम इंडिया मना कर चुकी है. इसके पीछे की एक बड़ी वजह ब्रिस्बेन का कड़ा बायो बबल है, जिसका सामना दोबारा से भारतीय खिलाड़ी नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में आज की इस रिपोर्ट में हम बात करेंगे कि, आखिर क्यों जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के शुरूआती मैच में नजर नहीं आ सकते हैं.

इंग्लैंड सीरीज के शुरूआती मैच में जसप्रीत बुमराह के शामिल होने की संभावना कम

Jasprit bumrah

दरअसल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया सीधा स्वदेश लौटेगी. इसके बाद 5 फरवरी से भारतीय टीम अपने घरेलू पिच पर इंग्लैंड टीम के साथ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भिड़ेगी. ऐसे में जसप्रीत बुमराह का शुरूआत के दो टेस्ट मैचों में नजर आना मुश्किल है. इसके पीछे की बड़ी वजह, उनका लगातार 6 महीने से कोरोना के चलते बायो बबल में रहना है.

दरअसल अगस्त महीने के मिड की बात है, जब जसप्रीत बुमराह समेत सभी भारतीय खिलाड़ी आईपीएल 2020 में हिस्सा लेने के लिए यूएई रवाना हुए थे. इसके बाद से ही जसप्रीत बुमराह लगातार कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल के तहत क्रिकेट में बने हुए हैं. 19 सितंबर से आईपीएल मैच की शुरूआत हुई थी.

लगातार बायो बबल में रहकर खेल में बने रहना मुश्किल

Jasprit bumrah

हालांकि उससे पहले ही 14 दिन के क्वारंटाइन को झेलने के बाद खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने की इजाजत मिली थी. जिसमें टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का भी नाम शामिल है. 9 नवंबर को यूएई से आईपीएल टूर्नामेंट खत्म होने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी सीधा ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए रवाना हो गए थे.

ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद जसप्रीत बुमराह 14 दिन तक क्वारंटीन में रहे. इसके बाद वो सिर्फ कोरोना के चलते  होटल तक ही सीमित होकर रह गए हैं. ऐसे में जाहिर सी बात है कि, 6 महीने तक बायो बबल में रहते हुए किसी भी खिलाड़ी के लिए खेलना असंभव हो जाता है, और इसका असर उसके मानसिक रूप से भी पड़ता.

जसप्रीत बुमराह को आराम दे सकती है टीम इंडिया

jasprit bumrah

इसका अंदाजा वेस्टइंडीज और इंग्लैंड टीम की ओर से दिए गए बयान से लगाया जा सकता है. इन दोनों टीमों का कहना है कि, किसी भी खिलाड़ी के लिए लगातार बायो बबल में रहकर खेलना मुश्किल है. ऐसे में हो सकता है कि, चयनकर्ता जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड सीरीज के शुरूआती टेस्ट मैच में आराम देने का फैसला करें.

ताकि वो बाकी के सीरीज में अच्छी एनर्जी के साथ खेल में अपना संतुलन बना सके. क्योंकि जसप्रीत बुमराह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर लगातार टीम इंडिया में बने हुए हैं.